बहादुरपुर थाना परिसर में किया गया वृक्षारोपण

अशोकनगर मुंगावली। अलीम डायर। 

पर्यावरण को बचाने की मुहिम के तहत पुलिस प्रशासन और वन विभाग द्वारा शनिवार को संयुक्त रूप से पुलिस थाना परिसर में पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा भी परिसर में पौधे रोपे गए। पौधरोपण कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार शिवहरे, थाना प्रभारी फैमिदा खान, वन विभाग की रेंजर मोनिका ठाकुर सहित दोनों विभागों का स्टाफ मौजूद रहा।

पौधरोपण कार्यक्रम के तहत थाना परिसर में नीम, आम, सांगवान सहित छायादार किस्म के लगभग एक हजार पौधे रोपे गए। यहाँ बता दें कि करीब दो वर्ष पहले वन विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा उच्चस्तर पर यह प्रस्ताव भेजा गया था जिसकी स्वीकृति में देरी होने के कारण यह योजना लंबे समय से ठंडे बस्ते में पड़ी हुई थी। पुलिस विभाग द्वारा स्वीकृति देने के बाद थाना परिसर की लगभग दो हेक्टेयर भूमि में पौधे रोपे जा रहे हैं। पौधौं की सुरक्षा के लिए करीब आधे हिस्से में तार फैंसिंग कराई गई है। थाना प्रभारी फैमिदा खान के अनुसार पौधों की देखरेख के लिए नियमित मोनिटरिंग की जाएगी साथ ही थाना परिसर में लगे बोर से पौधों को सिंचाई उपलब्ध कराई जाएगी।

वन विभाग की कार्ययोजना के अनुसार कस्बे में बिजली कंपनी कार्यालय परिसर, हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर, मुक्तिधाम और कब्रिस्तान में भी इस तरह के पौधारोपण किए जाने की योजना है। उनके कार्यालय द्वारा प्रस्ताव भेजे जाने की तैयारी चल रही है। गौरतलब है कि बीते वर्षों में मुक्तिधाम और हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में ग्राम पंचायत द्वारा पौधारोपण किया गया था लेकिन मुक्तिधाम में देखरेख न होने के कारण एक भी पौधा नहीं बचा वहीं स्कूल परिसर में नियमित देखरेख से आकर्षक फूलों वाले कई पौधे विकसित हो गए।

"To get the latest news update download the app"