देश भक्ति और जनसेवा को सार्थक कर रही पुलिस, नशे के खिलाफ छेड़ा अभियान

अशोकनगर बहादुरपुर। अलीम डायर। 

जिले के सबसे बहुचर्चित बहादुरपुर पुलिस थाने में उपनिरीक्षक फैमिदा खान ने कार्यभार संभालने के साथ आपराधिक तत्वों पर इस तरह लगाम कसी है कि स्थानीय लोग उन्हें लेडी कोप के नाम से जानने लगे हैं। लगभग दो माह के कार्यकाल में पुलिस ने न सिर्फ बड़े से बड़े आपराधिक मामलों को सुलझाने में सफलता प्राप्त की बल्कि नशामुक्ति और जुआ सट्टा जैसी सामाजिक बुराइयों से होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम भी किया है। पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत के निर्देशन में थाना प्रभारी फैमिदा खान प्रतिदिन अपने स्टाफ के साथ गांव गांव जाकर लोगों को नशामुक्ति के बारे में जागरूक करने का प्रयास करती है। इतना ही नहीं गांव वालों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे में बताकर उन्हें नशा छोड़ने के लिये संकल्पित भी किया जा रहा है। बहादुरपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में फैले नशे के कारोबार पर पुलिस गंभीरता से नजर रख रही है इसी का नतीजा है कि आये दिन खुलेआम सड़कों पर शराब पीकर उत्पात मचाने वाले असामाजिक तत्वों का खौफ खत्म होता जा रहा है।

यूँ कहा जाए तो लोगों की निगाह में पुलिस के प्रति जो नकारात्मक छवि रहती है पुलिस और थाना प्रभारी की पहल के चलते यह नकारात्मक छवि अब धुंधली पड़ने लगी है। एक नजर में देखा जाए तो पिछले दो माह में क्षेत्र में पुलिस की पहल के चलते यातायात और आवागमन में बहुत कुछ सुगमता आई है। हाइवे किनारे सड़क किनारे अव्यवस्थित खड़े रहने वाले वाहन चालकों को समझाइश देकर आवागमन को सहज बनाने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। शुरुआत में लोगों ने अपने प्रभाव के चलते पुलिस को हड़काने का काफी हद तक प्रयास किया लेकिन थाना प्रभारी के सख्त रवैये के चलते लोगों की एक न चली।

बंगलाचौराहा पर खुले में शराब बेचने वालों पर पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए कड़ी कार्रवाई की और भविष्य में ऐसा कार्य न करने की चेतावनी भी दी। पिछले दो माह में बहादुरपुर पुलिस थाने में बलात्कार, छेड़छाड़, जान से मारने का प्रयास, और धार्मिक भावनाओं को आहत करने के कई मामले आए। लेकिन थाना प्रभारीB फैमिदा खान की तत्परता और सूझबूझ के कारण अधिकांश मामले 24 घंटे में ही सुलझा लिए गए। और अपराधी की गिरफ्तारी भी हुई। इन्ही उत्कृष्ट कार्यों के लिए उपनिरीक्षक फैमिदा खान को स्वतंत्रता दिवस पर पुरष्कृत भी किया जा चुका है।

"To get the latest news update download the app"