प्रभारी सचिव ने किया जिला चिकित्‍सालय का निरीक्षण, दिए निर्देश

अशोकनगर। अलीम डायर। 

जिले में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं हेतु सभी आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाएं सुदृढ़ हो साथ ही जिला चिकित्‍सालय में आने वाले मरीजों को पर्याप्‍त एवं सुविधाजनक इलाज मुहैया हो ऐसे प्रयास किए जाए। इस आशय के निर्देश मध्‍यप्रदेश शासन के लोक स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण तथा जेल विभाग के सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री राजीव चंद दुबे ने गुरूवार को जिला चिकित्‍सालय के निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्‍टर डॉ. मंजू शर्मा, अपर कलेक्‍टर डॉ. अनुज रोहतगी, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. जे.आर. त्रिवेदिया, एसडीएम, तहसीलदार तथा संबंधित अधिकारी एवं चिकित्‍सक साथ थे।  

 प्रभारी सचिव श्री दुबे ने कहा कि प्रदेश के चिकित्‍सालयों में चिकित्‍सकों की व्‍यवस्‍था हेतु 55 प्रतिशत रिक्‍त पदों की भर्ती पी.एस.सी. के माध्‍यम से शीघ्र की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि जिला चिकित्‍सालय में शिशु वार्ड के विस्‍तार के लिए मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी को निर्देशित किया गया है। इस कार्य हेतु शासन स्‍तर से पर्याप्‍त राशि उपलब्‍ध कराई जाएगी। निरीक्षण के दौरान उन्‍होंने जिला चिकित्‍सालय में अटेंडरों के लिए एक वेटिंग हॉल के लिए आरक्षित रखने के भी निर्देश दिए।


वार्डों का किया निरीक्षण

 प्रभारी सचिव श्री दुबे द्वारा जिला चिकित्‍सालय के ओपीडी कक्ष, आयुष्‍मान कक्ष, गायनिक वार्ड, आई.सी.यू., स्‍टोर रूम, सजिकल वार्ड, शल्‍य क्रिया पुरूष एवं महिला वार्ड, बर्न वार्ड, एन.आर.सी. वार्ड, प्रसूता वार्ड, शिशु वार्ड तथा ओ.टी. वार्ड का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्‍होंने स्‍टॉर रूम में दवाओं की उपलब्‍धता तथा स्‍टॉक के बारे में जानकारी प्राप्‍त की। उन्‍होंने निर्देशित किया कि दवाओं की आवश्‍यता हेतु मॉग पत्र शासन को भेजे जिससे पर्याप्‍त मात्रा में दवाएं उपलब्‍ध कराई जा सके। 

जिला चिकित्‍सालय में किया वृक्षारोपण

         प्रभारी सचिव श्री दुबे ने जिला चिकित्‍सालय प्रांगण में अशोक के पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस दौरान कलेक्‍टर डॉ. मंजू शर्मा ने बताया कि जिला चिकित्‍सालय के ड्रामा सेंटर के सामने मरीजों के साथ आने वाले अटेंडरों के लिए बैठने के लिए जमीन पर पैबर्स तथा चैयर्स लगवाए जा रहें है। छाया हेतु वृक्षारोपण कराया जा रहा है।

"To get the latest news update download the app"