इस शहर के युवाओं की गांधी गिरी सबसे अलग

अशोकनगर| गांधी जयंती के अवसर पर यूं तो देश भर में सरकारी स्तर पर कार्यक्रम हो रहे हैं । मगर अशोकनगर शहर से जो दृश्य सामने आए हैं वह गांधीगिरी को नये रूप में पेश करते है। यहां पछार क्लब हैं। इस क्लब में 100 से ज्यादा युवा सुबह-सुबह साइकिलिंग करते है । साथ ही तमाम सारे सामाजिक सरोकार करते रहते है।इस ग्रुप में शहर के विधायक जजपाल सिंह जज्जी भी पूरी तरह सक्रिय रहते है। आज गांधी जयंती पर इन लोगों ने बिल्कुल नया काम किया । सुबह 6:00 बजे यह  गांधी पार्क पर इकट्ठे हुये, यहां महात्मा गांधी को माल्यार्पण करने के बाद अपनी साइकिलों से निकल गये शहर की सड़कों पर। बिना पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत जहां-जहां भी नगर पालिका के सफाई कर्मचारी सड़क साफ कर रहे थे या कचरा उठा रहे थे, उनके पास पहुंचे और उन्हें माला पहनाकर सम्मानित किया। साथ ही क्लब के सदस्यों ने इस सफाई कर्मचारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की। इन्होंने  सफाई कर्मचारियों से कहा कि अगर आप अपना काम इमानदारी से नहीं करते तो  शहर की हालत खराब होती, ना तो यह शहर स्वस्थ रहता और ना ही स्वच्छ रह पाता इसलिए आपका काम बहुत महत्त्वपूर्ण है।इसीलिये पछार क्लब आज गांधी जयंती के दिन आपका सम्मान कर रहा है।

 ग्रुप के सदस्यों ने सफाई कर्मचारियों के साथ कचरा उठाने में भी हाथ बढ़ाया ,कई स्थानों पर क्लब के सदस्यों ने सड़क पर पर एकत्रित पू कचरे के ढेर को ट्रॉली में भर दिया।


पॉलिथीन मुक्ति का दिया संदेश 

गांधी जयंती पर गांधी जी के छुआछूत मिटाने के संदेश को आत्मसात करने के लिए जहां सफाई कर्मचारियों का माला पहनाकर सम्मान किया ,उनके काम में हाथ बढ़ाया वहीं दूसरी ओर गांधीजी जी के स्वच्छता के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए पछार क्लब के सदस्यों ने सब्जी मंडी पहुंचकर यहां पॉलिथीन में सब्जी खरीद रहे लोगों को जागरूक किया एवं उन्हें जूट से बनी थैली भेंट की ।साथ ही लोगों को बताया कि वह पॉलीथिन का उपयोग न करें, इसके अलावा सब्जी बेचने वाले दुकानदारों से भी आग्रह किया है कि  वह भी पॉलीथिन का उपयोग न करें।

"To get the latest news update download the app"