बालाघाट: नक्सलियों के मंसूबे नाकाम, विस्फोटक बरामद

बालाघाट| जिले में नक्सली उन्मूलन अभियान चला रही पुलिस ने एक बार फिर नक्सलियों के मंसूबे पर पानी फेर दिया है| यहां अकलपुर के जंगल में छिपकर रखे गए विस्फोटक को पुलिस ने जब्त किया है| किसी बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने के लिए यह विस्फोटक जमीन में छुपाया गया था, इसकी शिकार पुलिस पार्टी हो सकती थी| नक्सली अपने मंसूबों में कामयाब होते इसके पूर्व ही पुलिस ने उसे जब्त कर लिया।  बालाघाट के जंगलों में नक्सल गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं। इसके पहले सालेटेकरी में पुलिस के सर्चिंग अभियान के तहत बड़ी मात्रा विस्फोटक बरामद किया गया था। 

पुलिस ने इस मामले में नक्सली राजेश उर्फ मंगु उर्फ दामा सहित 7 लोगो पर विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने मलाजखंड थाना अंतर्गत अकलपुर के जंगल से विस्फोटकों की बरामदगी की है। विस्फोटकों में 4 डेटोनेटर, 4 बुलेट, लगभग ढाई किलो विस्फोटक पाउडर, तार, कांच और इलेक्ट्रिक वायर शामिल है। 

बालाघाट पुलिस ने जिले में नक्सली उन्मूलन अभियान चला रखा है। इसी माह की 16 तारिख को भी पुलिस को बड़ी सफलता मिली थी| सालेटेकरी चौकी अंतर्गत मंडई भौरा के जंगल में बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया था| नक्सलियों ने पुलिस पार्टी को क्षति पहुंचाने की मंशा से यह विस्फोटक जंगल में जमीन के अंदर गाडकर रखा था। नक्सली अपने मंसूबों में कामयाब होते इसके पूर्व ही पुलिस ने उसे जब्त कर लिया। पुलिस ने इस मामले में विस्तार दलम 2 के विस्तार दलम प्लाटून नं. 2 के कमांडर राजेश उर्फ दामा उर्फ मंगु, उनके साथी प्रशांत, ज्योति, राधा, शर्मिला, नंदा उर्फ राजेश, कोसा उर्फ बादल सहित चार-पांच अन्य नक्सलियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है।   

  

ये सामग्री की गई थी  जब्त

पुलिस द्वारा नक्सली विस्फोटक में 7 पैकेट विस्फोटक पदार्थ सल्फर, यूरिया 3 किग्रा, 1.5 किग्रा कांच के टूकड़े, 1.5 किग्रा कीले, 2 डेटोनेटर, 200 किग्रा पीओके, वायर 50 मीटर, 12 बोर की बैटरी 1 नग जब्त किया गया।