शिवराज के मंत्री का विवादित बयान- किसानों की खुदकुशी के लिए सरकार जिम्मेदार नहीं

बड़वानी।

मध्‍यप्रदेश में लगातार किसानों की आत्‍महत्‍या के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 7 दिनों में 6 किसानों ने कर्ज के चलते खुदकुशी कर ली है।लेकिन किसान आत्महत्या को लेकर भाजपा के नेता विवादित बयान देने से नही चूक रहे है। शिवराज सरकार के मंत्री बालकृष्ण पाटीदार ने एक बार फिर किसानों की आत्‍महत्‍या को लेकर विवादित बयान दिया है।उन्होंने कहा है कि किसान आत्महत्या करता है तो इसका कारण वो खुद ही बता सकता है, ना की सरकार ।मंत्री के बयान के बाद से ही विपक्ष ने पलटवार करना शुरु कर दिए है। विपक्ष लगातार सत्ता पक्ष पर किसानों को लेकर हमले बोल रहा है। वही मंत्री के बयान के बाद राजनिति गर्मा गई है।

दरअसल, जिले का प्रभारी मंत्री बनने के बाद पहली बार मंत्री पाटीदार बड़वानी पहुंचे। यहां उन्होंने योजना समिति की बैठक में भाग लेने के बाद मीडिया से बातचीत की और किसानों की आत्महत्या पर पूछे गए सवाल पर विवादित बयान दे डाला।उन्होंने कहा कि किसान आत्महत्या करता है तो उसका कारण वो खुद जानता है, ना कि सरकार।किसानों की खुदकुशी के लिए सरकार जिम्मेदार नहीं है, इसका कारण खुद किसान ही जानता है क्या हैं। हालांकि पाटीदार ने बात को संभालते हुए कहा कि सिर्फ किसान ही नहीं हर वर्ग के लोग आत्महत्या करते हैं, इस विषय पर सरकार क्या कर सकती है।उन्होंने आगे कहा कि ये रिसर्च का विषय है कि लोग आत्महत्या क्यों करते है अगर किसी को कोई समस्या है तो बताएं सरकार उसका समाधान करने की कोशिश करेगी। 

शिवराज के मंत्री का बयान ऐसे वक्त आया है जब मध्य प्रदेश में किसानों के सुसाइड करने की खबरें लगातार आती समाने आ रही हैं, ऐसे में बयान को लेकर राजनीति होने लगी है। विपक्ष मंत्री के बयान को लेकर सरकार को घेरने में लगा हुआ है।

गौरतलब है कि यह पहला मौका नही है जब मंत्री पाटीदार ने विवादित बयान दिया है। इसके पहले भी वे किसानों को लेकर विवादित बयान दे चुके है। बीते महिने ने उन्होंने कहा था कि जो सुसाइड करता है वही जानता है कि सुसाइड क्यों किया, हम सिर्फ अंदाजा लगा सकते हैं। सुसाइड कौन नहीं करता, व्यपारी करता है, पुलिस कमिश्नर भी करता है. पाटीदार के अनुसार ये पूरी दुनिया की समस्या है।