डाइट बडवानी में जाॅयफुल लर्निग के संबंध में कार्यशाला का हुआ आयोजन

बड़वानी | मनीष गुप्ता| 2 अप्रैल से प्रारंभ हो रहे शिक्षण सत्र से जिले के सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में आनन्दायी गतिविधियों के माध्यम से कक्षा 01 से 08 की विद्यार्थियों में हिन्दी एवं गणित विषयों की मूल भूत दक्षताओं का विकास किया जायेगा। इस हेतु ’’जाॅयफुल लर्निग’’ के संबंध में 01 दिवसीय उन्मुखीकरण सहप्रशिक्षण का आयोजन डाइट बडवानी में शनिवार को किया गया । 

इस कार्यशाला में जिले के सभी बी.आर.सी.सी., बी.एस.सी. एवं जनशिक्षक उपस्थित हुये। राज्य शिक्षा केन्द्र के अपर संचालक श्री ओ.एल. मण्डलोई ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि ’’माह अप्रैल एवं जून के कार्यदिवसों में शिक्षक गतिविधियों के माध्यम से शिक्षण करायें। दिनांक 02 अप्रैल 2018 को प्रत्येक विद्यालय में एस.एम.सी. की बैठक, मातृ सम्मेलन तथा विशेष बाल सभाऐं आयोजित की जायेगी।’’ आप ने आगे कहा कि शिक्षक प्रति दिन एक गतिविधि के लिए निर्धारित वीडियों को देखें एवं उसके अनुसार विद्यार्थियों को समूह में गतिविधि कराये।

अधिक से अधिक बच्चों को इस अवधि में विद्यालय में आने के लिए प्रेरित किया जाये। तथा एस.एम.सी का सहयोग ले। दिनांक 26 मार्च 2018 को दूरदर्शन से जाॅयफुल लर्निग के संबंध में कार्यक्रम प्रसारित किया जायेगा, जिसे प्रत्येक जनशिक्षा केन्द्र स्तर पर मानिंटरकर्ता, जनशिक्षकों एवं सभी शिक्षकों को अनिवार्यतः देखना है। इसी प्रकार 02 अप्रैल 2018 को भी विशेष रेडियो प्रसारण होगा।

इस अवसर पर जिला परियोजना समन्वयक श्री संजय सिंह तोमर, डाइट प्राचार्य, श्री एम.एल. वास्कले, सभी ए.पी.सी. तथा रूम-टू-रीड के प्रतिनिधि श्री हर्षवर्धन एवं ताहिर खान उपस्थित थें। ए.पी.सी. अकादमिक श्री महेन्द्र लोनारे, डाॅ साधना भवर एवं श्री एच.एल. देवडा ने जाॅयफुल लर्निग की प्रक्रिया से सभी प्रतिभागियों को अवगत कराया।