VIDEO: सेना की मालगाड़ी में रखा था असला-बारूद, दहल जाता बैतूल, 100 जवान थे ट्रेन में सवार

बैतूल ।। हेमंत पवार ।।

बैंगलोर से फैजाबाद की ओर जा रही आर्मी के ट्रकों से भरी एक मालगाड़ी में गुरुवार दोपहर करीब 1:00 बजे आग लग गई। शुक्र है कि इस ट्रेन में रखे असले बारूद तक आग नही पहुची नही तो बैतूल सहित आस पास के इलाके धमाको से गूंज उठते । घटना बैतूल और घोड़ाडोंगरी सेक्शन के मरामझिरी-धाराखोह स्टेशन के बीच हुई थी । मालगाड़ी में आग लगने से नागपुर इटारसी ट्रैक पर यातायात ठप हो गया है। ट्रेनों को बैतूल और आमला स्टेशन पर रोका गया है। मालगाड़ी में आग की सूचना मिलते ही बैतूल से दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। आग लगने के पीछे पहली नजर में ओएफसी केबल टूटना बताया जा रहा है । वही इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इस घटना में सेना के 4 ट्रक जलकर खाक हो गए । वही शाम 6 बजे के आस पास ट्रेनों का आवागमन रेलवे ने शुरू कर दिया था । सेना की ट्रेन को दो अलग अलग हिस्सों में अलग कर मरामझिरी स्टेशन पर लाकर खड़ा कर दिया गया है । 


बड़ी दुर्घटना टली

बताया जा रहा है कि इस गाड़ी में भारी मात्रा में सेना का असलहा भी भरा हुआ था, यदि इसमे आग पहुच जाती तो बैतूल शहर दहल जाता । चुकी गोला बारूद व अन्य विस्फोटक टनल के अंदर की बोगियों में था और वहां तक आग नही पहुच सकी इसलिए सब कुछ सुरक्षित हो गया।


90 जवान थे सवार

 ए डी रेजिमेंट बैंगलोर की इस यूनिट में 90 जवान सवार थे। जो एक कोच में बैठे हुए थे। गाड़ी ने जैसे ही बैतूल से धाराखोह की ओर टनल नम्बर 5 में प्रवेश किया और आधी गाड़ी टनल से बाहर हुई। बड़े धमाके के साथ गाड़ी रुक गयी और टनल के अंदर धुवे का गुबार उठने लगा जिससे जवान बोगी से उतरकर बाहर निकले और आग बुझाने का प्रयास करने लगे । 


नागपुर से भोपाल आने वाली ट्रेनें प्रभावित

इस घटना के बाद हैदराबाद-निजामुद्दीन दक्षिण एक्सप्रेस को बैतूल स्टेशन पर, बेंगलुरु दानापुर संघमित्रा एक्सप्रेस कोट मरामझिरी एवं पातालकोट एक्सप्रेस को आमला में रोका गया । वही कई ट्रेने इटारसी स्टेशन पर खड़ी रही ।

-करीब एक दर्जन ट्रेनें प्रभावित हुई है, कई ट्रेनें भोपाल देरी से पहुंचेगी, दक्षिण एक्सप्रेस 2 घंटे से बैतूल में खड़ी थी जिसे रवाना कर दिया गया है । संघमित्रा एक्सप्रेस करीब 3 घंटे तक मरामझिरी स्टेशन पर खड़ी रही वो भी रवाना हो चुकी है ।


।। इनका कहना है ।।

फिलहाल आग बुझाने पर जोर है इसलिए कुछ नही कह सकता ।

-मेजर सिंग, रेजिमेंट प्रभारी


गाड़ी में आग की सूचना पर पहुचे है। फिलहाल सेना ने कोई एफआईआर नही की है जांच कर रहे है।

-एनके नाहर,डीएसपी जीआरपी


टनल में वायर की हाइट कम पर परमिसेबल है।यहां ट्रक की हाइट ज्यादा होने से टच होकर शार्ट सर्किट हुआ।

-रेल कर्मी, टीएंडडी