IMD Heavy Rainfall की खबरें

mausam imd rainfall weather rainfall

उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान सहित गुजरात में तापमान में गिरावट हुई है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में बारिश भी देखने को मिली है। राजधानी में दो से तीन दिनों तक बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। कई क्षेत्रों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट देखी जाएगी।

weather forecast

राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश मैं बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। साथ ही पर्वतीय राज्यों पर बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। उत्तर भारत में तेजी से मौसम में बदलाव देखा जाएगा। बिहार और उत्तर प्रदेश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

weather forecast

असम, मेघालय, त्रिपुरा, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश और घना कोहरा संभव है। 23 से 25 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 23 और 24 जनवरी को दिल्ली में भी इसी तरह की स्थिति रहने की उम्मीद है।

mausam imd rainfall weather rainfall

एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 20 जनवरी की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र पर प्रभावी होगा, इसके प्रभाव से 20 जनवरी से 24 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है।22 जनवरी से 26 जनवरी तक उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की सम्भावना है।

weather forecast

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 18 जनवरी की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। इसके प्रभाव में, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है। 19 जनवरी को पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कड़ाके की ठंड से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश और बिहार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ में 17 और 18 जनवरी को शीत लहर की स्थिति संभव है। 17 जनवरी को उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति रहने की उम्मीद है।

weather forecast

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तेज हवा शुरू हो गई है। जिसके कारण पश्चिम उत्तर प्रदेश के मौसम में भारी बदलाव हो रहा है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जीता दिया गया है। मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश की संभावना जताई गई है जबकि हिमालई क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश जारी रहेगी। उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा। बिहार में कड़ाके की ठंड का पूर्व अनुमान जता दिया गया है। पटना, भागलपुर समेत कई जिलों में शीतलहर की चेतावनी जारी कर दी गई है।

weather forecast

एक पश्चिमी विक्षोभ और उससे प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में शनिवार सुबह तक हिमपात/बारिश लाएगा। उत्तर के कुछ हिस्सों में शीतलहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति हो सकती है, अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर हिमपात/बारिश होगी।

mausam imd rainfall weather rainfall

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट इलाकों में घना कोहरा छा सकता है।पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में ठंड से लेकर गंभीर शीत-दिन की स्थिति रहेगी।

mausam imd rainfall weather rainfall

राजस्थान हरियाणा पंजाब में शीतलहर का पूर्वानुमान जताया गया जबकि मैदानी इलाकों पर धुंध की तीव्रता बढ़ेगी। विजिबिलिटी काफी लो आंका जा रहा है।

weather forecast