सीएम हाउस में रिनोवेशन का काम हुआ पूरा, चुनाव के बाद इस दिन कमलनाथ करेंगें गृह प्रवेश

भोपाल।

विधानसभा के बाद से ही एमपी के मुख्यमंत्री निवास का काम चल रहा था जो लगभग पूरा हो गया है। सीएम कमलनाथ के लिए नए सिरे से मुख्यमंत्री निवास बनकर तैयार हो गया है और परिणाम आने के बाद ही वे गृह प्रवेश करने वाले है।खबर है कि कमलनाथ जून के तीसरे सप्ताह तक गृह प्रवेश करेंगे। फिलहाल कमलनाथ सांसद होने के नाते आवंटित आवास में रह रहे हैं।

दरअसल, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 13 साल रहने के बाद सीएम हाउस को जब खाली किया तब लोक निर्माण विभाग ने उसे कमजोर और खतरनाक बता दिया था। निरीक्षण के दौरान इंजीनियरों ने इनके ऊपर लगी फाल्स सीलिंग हटाकर जब देखा तो लकड़ी की बल्लियों में दीमक लग गई थी और उन पर लगी फर्शियां भी कमजोर पाई गईं थीं। जिसके चलते सीएम कमलनाथ ने गृह प्रवेश नही किया था और सांसद के रुप में जो सरकारी बंगला आवंटित किया गया वही से काम करते रहे।

खास बात ये है कि दिल्ली के आर्किटेक्ट की देखरेख में 110 साल पुराने हेरीटेज भवन की मरम्मत और साज-सज्जा का काम किया गया। पुरानी खिड़कियां, कमरों की टाइल्स और एयर कंडीशन के पाइप आदि बदलकर लेट-बाथ को भी नया रूप दिया गया है। हालांकि   फिनिशिंग  का थोड़ा काम और बचा है और परिवार की जरूरत के मुताबिक बदलाव और नई साज-सज्जा की जा रही है।  जो  जून के दूसरे सप्ताह पूरा हो जाएगा। इसके बाद लोक निर्माण विभाग की ओर से भवन की चाबी मुख्यमंत्री कमलनाथ को सौंप दी जाएगी, उसके बाद सीएम इसमें गृह प्रवेश का कार्यक्रम बनाएंगे।

कुछ ऐसा है सीएम हाउस

सीएम हाउस में मरम्मत के साथ मुख्यमंत्री कमलनाथ के भवन की पहली मंजिल पर करीब दस कमरे हैं। इनमें लाइब्रेरी, पूजा घर, स्टोर, डाइनिंग व ड्राइंग भी हैं। मेहमानों के लिए भी दो कमरे हैं।

"To get the latest news update download the app"