तीसरे चरण की वोटिंग के लिए प्रचार थमा, दिग्विजय ने जनता से किए ये बड़े वादे

भोपाल।

मध्यप्रदेश में तीसरे चरण की वोटिंग के लिए प्रचार थम चुका है। शुक्रवार को प्रचार के अंतिम दिन प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। इस दौरान भोपाल के कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह  भोपाल की तंग गलियों में घूम-घूमकर अपने पक्ष में वोट मांगे। इसी के साथ दिग्विजय ने  जनता से कई बड़े वादे किए। दिग्विजय सिंह ने ट्विटर के माध्यम से वादों की झड़ी लगा दी और बताया कि अगर उन्हें सांसद बनने का मौका मिला तो वे भोपाल के लिए क्या-क्या करेंगें। इन वादों में गैस कांड, अस्पताल, युवा, किसान, कर्जमाफी, कॉलेज, भोपाल का संरक्षण, रोजगार, कलाकार, झुग्गी-बस्ती आदि का जिक्र किया गया है।बता दे कि दिग्विजय का मुकाबला भाजपा की साध्वी प्रज्ञा से होने वाला है। देशभर की निगाहें इस सीट पर आ टिकी है। हर किसी के मन में बस एक ही सवाल है कि जीत किसकी होगा। हालांकि दोनों दी उम्मीदवार अपनी अपनी जीत का दावा पहले ही कर चुके है। चुनाव 12 मई को होना है।

दिग्विजय ने अपने पहले ट्वीट में लिखा है कि हमारा वादा है कि भोपाल को ग्लोबल सिटी बनाएंगे। यहाँ के युवा भोपाल में ही पढ़ भी सकें और यहीं रोज़गार भी पा सकें। इसके लिए हम भोपाल को बैंगलोर, पुणे, हैदराबाद की तरह ‘ग्लोबल जॉब हब’ के रूप में विकसित करेंगे। मेरा वायदा है कि भोपाल के हर घर में नर्मदा जल पहुँचाया जाएगा।  इसके लिए बड़ी कार्ययोजना बनाकर उसे क्रियान्वित करेंगे। स्वच्छ जल हर शहर और गाँववासी का अधिकार है। हम मिलकर इस समस्या से निजात पाएँगे।

दूसरे ट्वीट में लिखा है कि आपकी हिस्सेदारी मेरी ज़िम्मेदारी भोपाल के ग़रीब परिवारों को 72000 हज़ार रुपए सालाना का प्रावधान किया जाएगा।ये रक़म परिवार की महिलाओं के खाते में सीधे पहुँचायी जाएगी। हम करेंगे “न्याय”..ग़रीबी पर वार, 72000 ।सबको सेहत का हक़ होगा। सरकारी अस्पतालों का नेटवर्क बढ़ाया जाएगा। वार्ड स्तर पर फ़्री हेल्थ क्लीनिक होगा। भोपाल को मध्य भारत के मेडिकल कैपिटल के रूप में विकसित करेंगे।Multi-Speciality अस्पताल बनाए जाएँगे।

अगले ट्वीट में दिग्विजय ने लिखा है कि भोपाल खेल में फिर से गौरव हासिल करे, इसके लिए स्पोर्ट्स हब बनाएँगे। *डे-नाइट क्रिकेट व हॉकी स्टेडियम *बाबे अली स्टेडियम व आरिफ़ नगर स्टेडियम में ऐस्ट्रो टर्फ़ *ओबैदुल्ला गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट पुनः शुरू *स्पोर्ट्स कोचिंग सुविधा।भोपाल में पब्लिक फ़्रेंड्ली ट्रांसपोर्ट सिस्टम की ज़रूरत है। 24 घंटे के पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्यवस्था का मेरा वायदा है, जिसमें होगा: यात्री प्रतीक्षालय जन-सुविधाएँ GPS आधारित बस व्यवस्था कोचिंग लेने वाले छात्रों के लिए विशेष व्यवस्था।

आगे दिग्विजय ने लिखा है कि भोपाल में वेस्ट मैनजमेंट पॉलिसी का मेरा वायदा है। प्रदूषण की समस्या हर परिवार की, हर वयस्क की, हर बच्चे की, अमीर ग़रीब सबकी है।भोपाल का नैसर्गिक सौंदर्य बचा रहे। यहाँ हवा, पानी साफ़ रहे, ये सर्वोच्च प्राथमिकता है।भोपाल में रहने वाले कमज़ोर/ ग़रीब वर्ग के नागरिकों के लिए कांग्रेस हाउसिंग प्रोजेक्ट बना कर आवास प्रदान करेगी।  कांग्रेस ‘सबको आवास भूमि का अधिकार’ देगी।

दिग्विजय ने लिखा है कि  भोपाल की सभी कालोनियों में और झुग्गी झोपड़ियों में पानी, सड़क, नाली की सुविधाएँ उपलब्ध करायी जाएँगी। हाउसिंग बोर्ड और BDA के प्लॉट के लीज़ रेंट और फ़्री होल्ड के मामलों का शीघ्र निराकरण किया जाएगा।शासकीय कर्मचारियों को सहज न्याय मिले, इसके लिए भोपाल में ‘State Administrative Tribunal’ की स्थापना की जाएगी। मेरा प्रयास होगा कि कर्मचारियों के लिए आवासीय कालोनियों का निर्माण हो, जहाँ कम्यूनिटी सेंटर, शादी हाल,स्पोर्ट्स सेंटर हो।

दिग्विजय सिंह के इन वादों से जाहिर है कि उन्होंने भोपाल के लोगों को एक आधुनिक भोपाल का सपना दिखाया है। चुनाव प्रचार के आज अंतिम दिन और अंतिम समय में उन्होंने भोपाल के लोगों का दिल जीतने की कोशिश की है। इन वादों के जरिए दिग्विजय सिंह ने बीजेपी की भोपाल से लगातार जीत के क्रम को तोड़ना की कोशिश की है। दिग्विजय सिंह अपनी कोशिश में कहां तक सफल हुए इसका पता तो 23 मई को चुनाव परिणाम के दिन ही चल पाएगा।


"To get the latest news update download the app"