एमपी में अगले 24 घंटों में चल सकती है धूलभरी आंधी, गरज-चमक के साथ बारिश के भी आसार

भोपाल।

चुनावी सरगर्मियों के बीच मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है।मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश में धूलभरी आंधी और गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।इसका कारण अरब सागर से आ रही नम हवाओं का आना बताया जा रहा है। वही विभाग ने बीती रात भी कई जिलों में तापमान में गिरावट भी दर्ज की है।

मौसम विभाग के अनुसार  दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में उपरी हवाओं का चक्रवात बना है, जिससे राज्य में गर्मी का असर कम हुआ है। आगामी 24 घंटों में बादल छाने के साथ बौछारें भी पड़ सकती है। प्रदेश के कई जिलों में 22 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है, जिससे तापमान में भी काफी गिरावट आई है।

प्रदेश के होशंगाबाद जिले में 2.5, उज्जैन और इंदौर में अधिकतम तापमान सामान्य से क्रमश: 2.1 और 1.7 डिग्री नीचे हुआ है। वहीं प्रदेश के बैतूल, धार, गुना, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रायसेन, राजगढ़, शाजापुर, उज्जैन तथा पूर्वी मध्यप्रदेश में नरसिंहपुर, सिवनी और टीकमगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा है।

सबसे गर्म रहा सीधी

इसके अलावा मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी शुक्रवार को तापमान में पहले के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई।। भोपाल में शाम को हल्के बादल छाए रहे और करीब 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। वहीं प्रदेश में 44.2 डिग्री के साथ सीधी प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा।साथ ही खजुराहो 43.6, दमोह में भी इतना ही 43.6, रीवा में 43.2 और नौगांव में 43.1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

शनिवार-शुक्रवार का तापमान

शनिवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 22.6, ग्वालियर का 25.6 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 29.4 सेल्सियस दर्ज किया गया।वहीं शुक्रवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 38.8 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 41.4 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

"To get the latest news update download the app"