MP Weather Update की खबरें

Weather, cg Weather

कई क्षेत्रों में स्ट्रांग सिस्टम सक्रिय होने की वजह से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। सागर, शहडोल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर संभाग में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। इसके अलावा वर्तमान में उत्तर प्रदेश, गुजरात के तट और उड़ीसा के पास तीन जगह ऊपरी हवा का साइक्लोनिक सरकुलेशन तैयार हुआ है। जिसके कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से भी नमी मध्यप्रदेश पहुंच रही है।

Weather, cg Weather

गुरुवार को सागर, भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर संभाग में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इससे पहले दमोह, सतना, पचमढ़ी, रीवा, उमरिया, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, उज्जैन, खजुराहो, जबलपुर, रायसेन, धार, मंडला, मलाजखंड, नर्मदा पुरम और सिवनी में बारिश रिकॉर्ड की गई है।

mausam imd rainfall weather rainfall

28 जून तक प्रदेश के कई क्षेत्रों में मानसून की एंट्री देखने को मिलेगी। मध्य प्रदेश के कई जिलों में तूफान का भी असर देखा जा रहा है। बुधवार को प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश देखने को मिली है। एक बार फिर से 20 से अधिक जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है जबकि 4 जिलों में अति भारी बारिश की गतिविधि देखी जाएगी। तेज हवा चलने की भी संभावना जताई गई है।

imd rainfall weather

मध्य प्रदेश के पश्चिमी इलाके में हवा की रफ्तार तेज हो गई है। चक्रवात का असर अगले 4 दिन तक मध्यप्रदेश में रहेगा। इस दौरान 28 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ग्वालियर चंबल इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गरज चमक के साथ बिजली गिरने और 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी देते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

IMD weather update

MP Weather : चक्रवाती तूफान गुजरात के तट से टकरा गया है। इसका प्रभाव उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों पर पड़ेगा। रविवार से बारिश की चेतावनी जारी की गई है। शुक्रवार को मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मानसून को पूर्वी भारत में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। इसके कारण भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। फिलहाल एमपी के कुछ क्षेत्रों में लू जैसी स्थिति निर्मित है। इन क्षेत्रों में बारिश का दौर शुरू होगा।

MP Weather : 6 जिलों सहित 2 संभागों में आंधी-बारिश, इन क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान, छाएंगे बादल, मानसून की एंट्री में होगी देरी, जानें IMD पूर्वानुमान

MP Weather : प्रदेश के कई क्षेत्रों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि हीटवेव और लू की संभावना से इंकार कर दिया गया है। गर्म तेज हवाएं चलेगी। जिससे लोगों को बचकर रहने की सलाह दी गई है। इधर अरब सागर में तैयार हुए चक्रवात की वजह से मानसून की एंट्री में भी देरी की संभावना जताई गई है।

mp weather

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान के हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है जबकि पंजाब के ऊपर एक प्रेरित चक्रवात का घेरा निर्मित हुआ है। दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर भी एक चक्रवात निर्मित हुआ है। जिसके कारण मध्यप्रदेश के कई क्षेत्रों में 1 सप्ताह तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी।

mp weather

IMD MP Weather : गुरुवार को सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। बारिश और तूफान की चेतावनी दी गई है। कई जिलों में प्री मानसून बारिश का दौर देखने को मिलेगा। उत्तर पश्चिम भारत में आ रही नमी के कारण मध्यप्रदेश में वज्रपात के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

mp weather

MP Weather : मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक-दो दिन में कई शहरों में 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने के साथ ही बारिश रिकॉर्ड की जाएगी। वहीं नमी के चलते लोकल सिस्टम भी सक्रिय हो रहा है। मई के आखिर तक मौसम ऐसे ही बने रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। नौतपा की शुरुआत के साथ ही बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है।

mp weather

30 से अधिक जिलों में भारी गर्मी का पूर्वानुमान जताया गया है। वही तापमान 5 से 7 फीसद का इजाफा देखा जा सकता है।रात के तापमान में दो से तीन फीसद की वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। लू जैसी स्थिति निर्मित हो सकती है। आने वाले दिनों में तापमान बढ़कर 45 डिग्री सेल्सियस हो सकता है।