प्रदेश के युवाओं के लिए नई योजना लागू करने की तैयारी में सरकार, इनको मिलेगा फायदा

भोपाल

पिछले चुनावों में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस का फोकस आगामी नगरीय निकाय चुनाव पर बना हुआ है। सरकार हर वर्ग पर ध्यान केन्द्रीत किए हुए है। इसी के चलते किसानों के बाद अब युवाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है। सरकार ने फैसला किया है कि वह  युवाओं को रोजगार के मौके दिलाने और उद्योगों में प्रशिक्षित व्यक्तियों की जरूरत को पूरा करने के लिए नई योजना लागू करेगी। इसमें उत्कृष्टता केंद्र खोलने पर 15 फीसदी का निवेश राज्य सरकार की ओर से किया जाएगा।

दरअसल, बधुवार को कैबिनेट की बैठक सीएम कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई। इसमें कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिली है। कैबिनेट ने आधुनिक उद्योगों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए, कौशल विकास रणनीति को दृष्टिगत और अत्यधिक कुशल जनशक्ति के पूल को बनाने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए शासन द्वारा उत्कृष्टता केन्द्र के लिए वित्तीय सहायता की एक योजना शुरू करने का भी निर्णय लिया।जिसके तहत युवाओं के लिए बन रहे एक्सीलेंस सेंटर में रुचि दिखाने वाली संस्थाओं को 85 फीसदी निवेश करना होगा। शेष राशि की मदद राज्य सरकार करेगी।

यह योजना अगले 5 वर्ष के लिये प्रभावशील होगी। योजना में न्यूनतम 85 प्रतिशत पूंजी निवेश आवेदक पात्र संस्था द्वारा तथा शेष अधिकतम 15 प्रतिशत वित्तीय भार राज्य शासन द्वारा वहन किया जाएगा। 85 फीसदी राशि निवेशक को लगानी होगी। इसमें उन ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो उद्योगों की जरूरत है। इसमें इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक, आईटीआई और कॉलेज के छात्र, शिक्षक और प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।



"To get the latest news update download the app"