मप्र में ठण्ड से हलकी राहत, अब बारिश और ओले गिरने की संभावना

भोपाल। मध्य प्रदेश में पिछले तीन दिन से चल रहा कड़ाके की ठण्ड का दौर कुछ कम हो गया है| लेकिन अभी राहत नहीं है| क्यूंकि 14 फरवरी से फिर मौसम बदल सकता है।  इस बार कई क्षेत्रों में ओले और बारिश की भी संभावना है। बेमौसम बारिश जहां एक बार फिर सर्दी बढ़ा सकता है, वहीं किसानों को भी बड़ा नुकसान दे सकता है| मौसम विभाग ने बारिश और ओले गिरने की संभावनाएं जताई है| 

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जो 13 फरवरी से एक्टिव हो रहा है। इसका असर 14 फरवरी को मप्र में दिखाई देगा। राजधानी में भी इसके कारण ओले गिरने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि चार दिन बाद उज्जैन, भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़ समेत कई जिलों में बारिश होने का अनुमान है। इन जिलों में कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। वर्तमान में एक सिस्टम बना था, लेकिन वह कमजोर पड़ गया। इसके कारण तापमान में मामूली बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने बताया कि बर्फबारी होने के बाद भी अब अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी ही होगी। भोपाल संभाग के जिलों में पिछले 24 घंटों में तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है।  मौसम विभाग ने इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर और सागर संभागों के कई जिलों में शीतलहर चलने का अनुमान लगाया है। साथ ही साथ जबलपुर, सागर और इंदौर संभागों के जिलों में कोल्ड डे रहने की संभावना है। 12 और 13 फरवरी तक मौसम ऐसे ही बना रह सकता है। प्रदेश का सबसे ठंडा शहर खजुराहो रहा, जहां न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से. दर्ज किया गया। 24 घंटे में सागर, उज्जैन, एवं होशंगाबाद के जिलों में शीतलहर चल सकती है।

भोपाल में सोमवार को दिन के पहर में मामूली ठंड से राहत मिली है। राजधानी में ठंड ने पिछले पांच दिन ने लोगों की हालत खराब कर रखी थी। लेकिन  तापमान में हुई मामूली वृद्धि के चलते ठंड से राहत मिली है। दिन के पहर में भले ही ठंड से मामूली रुप से राहत रही, लेकिन शाम को सूर्यास्त के बाद ठंड आहिस्ता-आहिस्ता बढ़ता गया। राजधानी में कल की तुलना में आज दिन के पहर में ठंड से मामूली रुप से राहत मिली। परन्तु शाम के बाद यहां पर ठंड का असर बढ़ा। यहां कल मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की गई है। शहर में न्यूनतम तापमान भोपाल 9.2डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भोपाल में सोमवार को शहर का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 3.4 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान रविवार के मुकाबले 2.6 डिग्री अधिक रहा। वहीं अधिकतम तापमान में भी 2.9 डिग्री का इजाफा हुआ है। अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 1.3 डिग्री कम है।

इन जिलों में चली शीत लहर 

रविवार को खजुराहो, बैतूल, धार और रतलाम में तीव्र शीतलहर और जबलपुर, सागर, नौगांव, टीकमगढ़, राजगढ़, शाजापुर एवं श्योपुरकलां में कोल्ड डे रहा। रीवा, जबलपुर और ग्वालियर संभाग में कई जगह ओले गिरे और बूंदाबांदी भी हुई। 

"To get the latest news update download tha app"