एमपी में जल्द दस्तक देगा मानसूम, यहां बारिश से मिली लोगों को राहत

भोपाल।

मध्यप्रदेश अरब सागर में सक्रिय चक्रवाती तूफान 'वायु' के असर से कई जिलों में हल्की-फुल्की बारिश से पिछले 3 दिनों में तापमान में गिरावट आई है। जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। रविवार को प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की वर्षा और बूंदाबांदी हुई है। साथ ही शाम इंदौर के कई इलाकों में तेज बारिश हुई। 

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार चक्रवाती तूफान 'वायु' के प्रभाव से लगातार वातावरण में नमी आ रही है। इस वजह से अभी कुछ दिन तक रुक-रुक कर बरसात होने की अधिक संभावनाए है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि वायु तूफान के कारण धीमी गति से आगे बढ़ रहे दक्षिण-पश्चिमी मानसून को गति मिल गई है। अगले दिनों में बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बनने की पूरी संभावना है, जिससे मानसून अब 23 जून तक मध्यप्रदेश में दस्तक दे सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्री-मानसून बारिश के बावजूद रविवार को सबसे अधिक 43 डिग्री तापमान खजुराहो एवं नाैगांव में दर्ज किया गया। 

महानगरों का तापमान

प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश के बाद राजधानी भोपाल में 36.7, ग्वालियर में 39.5, जबलपुर में 38.2 एवं इंदौर शहर में 36.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

अगले 24 घंटों में यहां हो सकती है बारिश

अगले 24 घंटों में जबलपुर, सागर, ग्वालियर, शहडोल, रीवा और चंबल संभागों में कुछ जिलों में तेज हवा और गरज चमक के साथ वर्षा की बौछारें पडऩे का अनुमान है। बाकि के शेष सभी संभागों के जिलों में कुछ जगहों पर वर्षा होने की संभावनाएं हैं। बारिश से तापमान में गिरावट आ रही है। हालांकि कुछ स्थानों पर अभी भी तापमान बढ़ा हुआ ही है। लेकिन मौसम विभाग द्वारा जल्दी ही प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होने की संभावनाए जताई जा रही है।

"To get the latest news update download the app"