मप्र में चुनाव से पहले होगी 62 हजार शिक्षकों की भर्ती

भोपाल/गुना | शिक्षक भर्ती के लिए सालों से इतंजार कर रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है, चुनाव से पहले 62000 शिक्षकों की भर्ती होगी| गुना पहुंचे स्कूली शिक्षा मंत्री विजय शाह ने शुक्रवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा है कि सितंबर माह से 62000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर होगी। सरकार ने व्यापमं को इसके आदेश जारी कर दिए हैं| 

मंत्री विजय शाह ने भर्ती को लेकर कहा इस बार संगीत और खेल शिक्षकों की भी भर्ती की जाएगी। साथ ही 18000 पद ऐसे अतिथि शिक्षकों के लिए आरक्षित रखे जाएंगे, जो 200 दिन या 3 साल अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने बताया कि नए शिक्षकों की नियुक्ति चुनाव बाद ही हो पाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि अतिथि शिक्षकों के लिए पदों के आरक्षण की वजह से एससी, एसटी और आेबीसी के लिए आरक्षित पदों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। अतिथि शिक्षकों को सामान्य श्रेणी के लिए बचे पदों में ही आरक्षण मिलेगा। 

 बता दें साल के अंत में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने है और इसके लिए सितंबर के आखरी सप्ताह तक आचार संहिता लगा दी जाएगी। चूकिं आचार संहिता लगने के बाद कोई नई भर्ती या नए फैसल नहीं लिए जा सकते है, ऐसे में यह उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार आचार संहिता से पहले ही सरकार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने की कोशिश करेगी।