डाक विभाग की अनोखी पहल, अब सिर्फ 499 रुपए में विदेश तक पहुंचेगी राखियां

इंदौर।आकाश धोलपुरे।

भाई और बहन के पवित्र रिश्ते का त्यौहार रक्षाबंधन इस वर्ष 26 अगस्त रविवार को मनाया जाना है। रक्षा के सूत्र के त्यौहार खुशी उस समय दोगुनी हो जाती है जब भाई की कलाई पर बहन रक्षा सूत्र बांधती है और मुंह का मिठास से भरकर भाई बहन की रक्षा का वचन देता है। लेकिन इस त्यौहार पर दुःख के पल तब आते है जब भाई और बहन इस खास त्योहार पर अलग अलग कारणों से दूर रहते है बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए इंदौर के डाक विभाग ने दो साल पहले एक अनुकरणीय पहल शुरू  की थी जिसके जरिये दूरी को खत्म कर त्यौहार की गरिमा को बनाये रखने में सहयोग किया है। वही इस साल तो विदेशों में रहने वाले भाइयों को भी इंदौर डाक विभाग ने तोहफा दिया है।

दरअसल, डाक विभाग के माध्यम से देश, विदेश तक अब राखी मात्र 499 रुपए में डिलीवर हो सकेगी। दो साल पहले यह शुल्क तय किया गया था। इसकी बुकिंग 51 रुपए में होगी। राखी खरीदने के लिए डाक विभाग ने एक निजी वेबसाइट से करार किया है, जो बहनों को ऑनलाइन राखी उपलब्ध करा देगी। जीपीओ में विभिन्न राज्यों में राखी डिलीवरी के लिए लेटरबॉक्स लगाए जाएंगे। इन्हीं बुकिंग वाले दिन ही निकासी भी हो जाएगी, जिससे राखी समय सीमा में गंतव्य पहुंचेगी। विभाग की निदेशक प्रीति अग्रवाल ने बताया कि शहर के कई लोग देश के राज्यों, विदेशों में निवासरत हैं, जिन्हें राखी पर अपने घर पहुंच पाना संभव नहीं हो पाया। इन भाइयों की कलाई रक्षाबंधन पर सूनी नहीं रहे,

इसके लिए विभाग ने नई योजना शुरू की है। इसी संदर्भ में डाक विभाग द्वारा स्थानीय ऑनलाइन कंपनी के साथ करार किया गया है, जिसकी बेवसाइट राखी अबरोड डॉट कॉम है। इस वेबसाइट का मुख्य लक्ष्य देश-विदेश में निवासरत भाइयों को रक्षाबंधन पर ऑनलाइन राखी खरीदकर तीव्रतम गति से उन तक पहुंचाना है। इसकी बुकिंग व प्रेषण डाकघरों से होगा। दो साल पहले जीपीओ में राखी बिक्री काउंटर खोला गया था जिसके जरिये बहन पसंद की राखी सहित अन्य सामग्री खरीदकर भाइयों को भेजती थी। फिलहाल, इस साल से विदेशी भाइयों  को डाक विभाग ने बड़ी राहत दी है।