मध्य प्रदेश मौसम ने ली करवट, यहां हुई हल्की बारिश

भोपाल। मध्यप्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की बारिश से भीषण गर्मी से राहत मिल गई है। अनेक स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हल्की फुल्की वर्षा होने से तापमान में गिरावट आने का सिलसिला जारी रहा। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर गरज चमक और तेज हवाओं के साथ वर्षा की हल्की बौछारें पडऩे का अनुमान जताया है। साथ ही भोपाल में भी हल्की वर्षा की संभावनाए जताई है। 

गुजरात में उठने वाले वायु तूफान को लेकर प्रदेश में भी तेज हवाओं के चलनी की संभावना है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। स्थानीय नगर निकाय व पुलिस को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। मध्यप्रदेश के झाबुआ, अलीराजपुर, रतलाम, धार, बड़वानी और इंदौर समेत 12 से अधिक जिलों में तूफान के चलते अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने तेज हवाओं और आंधी के समय घर में रहने की अपील की है। 

राजधानी भोपाल में प्री मानसून की बौछारें गिरने से तापमान सामान्य से कुछ कम होने के साथ मौसम सुहावना हो गया है। भोपाल शहर में 8.8 और बैरागढ़ में 5.2 मिमी वर्षा हुई है। शहर में अब भी घटांए छायी हुई है और रुक-रुक कर बूंदाबांदी हो रही है। यही वजह है कि आज भोपाल का अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से 0.6 डिग्री कम है। बादलों के कारण रात्रि का तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 27.2 डिग्री दर्ज हुआ है।

मौसम मौसम वैज्ञानिको की माने तो सतना में 2 मिमि, मंडला में 8 मिमी, सागर में 3 मिमी तथा अन्य कई जगह बूंदाबांदी हुई है। करीब दस दिन तक प्रदेश में प्री मानसून एवं आंधी या तेज हवाएं चलने संभावनाए जताई जा रही है। अब लू चलने की संभावनाए बहुत कम हो गई है। हालांकि प्रदेश के नौगांव और खजुराहो में पारा उछला है और तापमान क्रमश: 44.1 एवं 44 डिग्री हो गया है जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक है। ग्वालियर में भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 42.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

"To get the latest news update download the app"