सुनहरा मौका: 12 वीं पास के लिए यहां निकली है सरकारी नौकरी, इतनी मिलेगी सैलरी

करियर डेस्क।

अगर आप 12  वीं पास है और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे है ये आपके लिए सुनहरा मौका है। भारतीय नौसेना ने सेलर के पदों पर भर्ती  निकाली है, जिसकी सारी डिटेल्स आधिकारिक वेबसाइट  joinindiannavy.gov.in पर जारी कर दी  गई है। योग्य अविवाहित पुरुष उम्मीदवार भारतीय नौसेना एए और एसएसआर भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। भारतीय नौसेना भर्ती  के लिए अपने आवेदन भेजने की अंतिम तिथि 18 नवंबर,  2019 है.

कुल वैकेंसी

2700

पदों का नाम

सेलर - सीनियर सेकेन्डरी रिक्रूट (SSR) - 2200 पद

सेलर - आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) - 500 पद

सैलरी

नाविक पदों के लिए भारतीय नौसेना भर्ती कंप्यूटर आधारित  परीक्षणों (सीबीटी), पल्मोनरी फ़ंक्शन टेस्ट (पीएफटी) और  चिकित्सा परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित  होगी. चुने गए उम्मीदवारों की सैलरी  21,700 से 69,100  होगी। प्रोमोशन : इस पद के लिए चयनित उम्मीदवार को अधिकतम मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर पद तक प्रोमोशन मिलेगा। इस पद के लिए वेतनमान 47,600 से 1,51,100 रुपये होगा।बीमा : नियुक्ति नौसैनिक को 50 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा।

आयु सीमा

SSR के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का जन्म 01 अगस्त 2000 से 31 जुलाई 2003 के बीच होना चाहिए। वहीं AA के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का जन्म भी 01 अगस्त 2000 से 31 जुलाई 2003 के बीच होना जरूरी है।

न्यूनतम शारीरिक मापदंड

कद : 157 सेंटीमीटर

वजन : कद और उम्र के सही अनुपात में।

सीना : सही अनुपात में। फुलाने पर सामान्य से 5 सेंटीमीटर अधिक हो।

दृष्टि क्षमता : बिना चश्मे के एक आंख की दृष्टि क्षमता 6/6 और दूसरी आंख की 6/9 हो। चश्मे के साथ दोनों आंखों की दृष्टि 6/6 हो।

टैटू : शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थायी टैटू मान्य नहीं होगा। हालांकि कोहनी से लेकर हथेली के बीच अंदर की ओर तथा हथेली के पीछे बने टैटू कुछ मामलों में स्वीकार्य होंगे।

शैक्षणिक योग्यता

SSR: 12वीं मैथ्स और फिजिक्स के साथ पास की हो और केमिस्ट्री / बायोलॉजी / कंप्यूटर साइंस में से कम से कम एक विषय में एमएचआरडी, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से पास किया हो।

AA : 12 वीं 60% या उससे अधिक अंकों के साथ मैथ्स और फिजिक्स के साथ उत्तीर्ण की और केमिस्ट्री / बायोलॉजी / कंप्यूटर साइंस में कम से कम एक विषय एमएचआरडी, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से पास किए हो।

चयन प्रक्रिया

चयन कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम में उनके प्रदर्शन की राज्यवार योग्यता के आधार पर होता है, जो शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएफटी) और मेडिकल परीक्षाओं में योग्यता के आधार पर होता है।

ट्रेनिंग

 इस कोर्स के लिए ट्रेनिंग अगस्त 2020 में शुरू होगी। आईएनएस चिल्का में 22 सप्ताह की बेसिक ट्रेनिंग होगी। इसके बाद अलग-अलग नेवल ट्रेनिंग संस्थान में ट्रेड के अनुसार प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी।


ऐसे करें अप्लाई

ऑनलाइन एप्लीकेशन आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर 8 से 18 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन 

इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं।

अपनी रजिस्ट्रेशन ई-मेल आईडी से लोग-इन करें।

'Careers & Jobs' टेब पर क्लिक करें।

'Complete Your Application Online Now’ पर क्लिक करें।

'Indian Navy sailor application form 2019' पर जाकर फॉर्म फिल करें।

स्कैंड फोटो और सिग्नेचर अपलोड कर फॉर्म सबमिट करें।

"To get the latest news update download the app"