MP: 29 सीटों के लिए BJP का पैनल तैयार, शहडोल से कांग्रेस प्रत्याशी रही हिमाद्री का भी नाम शामिल

भोपाल

मंगलवार को हुई बीजेपी प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में 29  सीटों की चर्चा कर उम्मीदवारों के नाम फायनल कर लिए गए है। कई सीटों पर सिंगल नाम तो कई सीटों पर पैनल बनाया गया है।  नेताओं के बेटे-बेटियों को टिकट देने के चलते पैनल तैयार किया गया है, जिसमें पूर्व मंत्री गौरीशंकर बिसेन की बेटी और नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव के बेटे का भी नाम शामिल किया गया है। वही कुछ नए चेहरों को भी शामिल करने को लेकर चर्चा की गई। लिस्ट फायनल कर केन्द्रीय चुनाव समिति को भेज दी है, अब दिल्ली से ही नामों पर अंतिम मोहर लगाई जाएगी। पहली लिस्ट होली के बाद ही जारी होने की संभावना है कि चुंकी पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज मंगलवार को साफ कर चुके है कि पहली लिस्ट 22  मार्च के बाद ही जारी की जाएगी।

इसमें सबसे चौंकाने वाला नाम शहडोल लोकसभा क्षेत्र से हिमाद्री सिंह का है। हिमाद्री पूर्व केंद्रीय मंत्री दलबीर सिंह की बेटी हैं और 2016 में हुए शहडोल संसदीय सीट के उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रही हैं।हालांकि उनके पति नरेंद्र मरावी बतौर भाजपा प्रत्याशी शहडोल लोकसभा का ही चुनाव लड़ चुके हैं। फिलहाल वे मप्र अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष हैं। मरावी पुष्पराजगढ़ से विधानसभा चुनाव भी लड़े थे, लेकिन हार गए। इसी चुनाव में हिमाद्री पर भाजपा का प्रचार करने का आरोप लगा और कांग्रेस ने इस बार टिकट देने से पहले उनके सामने पति को कांग्रेस ज्वाइन करवाने की शर्त रखी थी।

विदिशा पर संशय, 23  मार्च को जारी हो सकती लिस्ट

वही  विदिशा, गुना-शिवपुरी और छिंदवाड़ा में प्रत्याशी को लेकर सहमति नही बन पाई है। चुनाव समिति के सदस्य राकेश सिंह और शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे और संगठन महामंत्री सुहास भगत चर्चा कर इन सीटों पर नाम तय करेंगे।विदिशा सीट का नाम आते ही सदस्यों ने कहा कि सुषमा स्वराज ने भले ही चुनाव लड़ने से इनकार किया हो, लेकिन यह केंद्रीय चुनाव समिति कहेगी, तब नाम पर विचार होगा।हालांकि बताया जा रहा कि इस सीट से दावेदारी कर रहीं शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह के समर्थक दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। मौजूदा सांसदों के बारे में समिति ने तय किया है कि पैनल में सभी के नाम रखे जाएंगे, लेकिन उनके बारे में प्रदेश चुनाव समिति का फीडबैक होगा। इनके टिकट काटने का निर्णय केंद्रीय समिति करेगी। पार्टी नेतृत्व का कहना है कि होली के बाद यानि 23 मार्च के करीब नामों की घोषणा होगी। केंद्र का सर्वे राष्ट्रीय महासचिव अनिल जैन के पास और प्रदेश का सर्वे स्वतंत्र देव ने रखा। 

शाह करेंगें नेताओं के रिश्तेदारों का फैसला

शिवराज सिंह की पत्नी साधना, नरोत्तम के बेटे सुकर्ण, गौरीशंकर बिसेन की बेटी मौसम बिसेन, गोपाल भार्गव के बेटे अभिषेक, विजय शाह के रिश्तेदार, भूपेंद्र सिंह की पत्नी सरोज, हरिशंकर खटीक की पत्नी बिंदेश्वरी और सत्यनारायण जटिया के बेटे राजकुमार का नाम आया तो राष्ट्रीय महासचिव अनिल जैन, प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे और प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि इस बारे में निर्णय केंद्रीय नेतृत्व करेगा। हारे हुए मंत्री अथवा विधायक को टिकट देना है या नहीं, इसका निर्णय भी दिल्ली करेगी।

पैनल में इनके नाम

इंदौर- सुमित्रा महाजन

जबलपुर- राकेश सिंह

विदिशा- सुषमा स्वराज

मुरैना- अनूप मिश्रा, नरेंद्र सिंह तोमर

भिंड- डॉ. भागीरथ प्रसाद, घनश्याम पिरोनिया, प्रभाकर सिंह, लालसिंह आर्य

ग्वालियर- नरेंद्र सिंह तोमर, माया सिंह, विवेक शेजवलकर, नारायण सिंह कुशवाह

गुना- वीरेंद्र रघुवंशी, प्रभात झा

सागर - लक्ष्मीनारायण यादव, सरोज सिंह, अनिल तिवारी, रजनीश अग्रवाल, कल्पेश ठाकुर, अभिषेक भार्गव

टीकमगढ़- डॉ. वीरेंद्र कुमार, आरडी प्रजापति

दमोह- प्रहलाद पटेल, अभिषेक भार्गव, जयंत मलैया

खजुराहो- अभिषेक भार्गव, उमेश शुक्ला

सतना- गणेश सिंह, खिलावन पटेल, शंकरलाल तिवारी

रीवा- जनार्दन मिश्रा, गौरव तिवारी

सीधी - रीति पाठक, प्रज्ञा त्रिपाठी, गोविंद मिश्रा

शहडोल- हिमाद्री सिंह, फग्गनसिंह कुलस्ते

मंडला- फग्गनसिंह कुलस्ते

बालाघाट- बोधसिंह भगत, मौसम बिसेन

होशंगाबाद- उदयप्रताप सिंह, डॉ. राजेश शर्मा

राजगढ़- रोडमल नागर, मोहन शर्मा, नारायण सिंह पंवार, रघुनंदन शर्मा

देवास- प्रेमचंद गुड्डू, सूरज केरो, मनीश सोलंकी

मंदसौर- सुधीर गुप्ता, बंशीलाल गुर्जर

धार- सावित्री ठाकुर, मुकाम सिंह निगवाल, छतरसिंह दरबार

बैतूल- ज्योति धुर्वे, डीडी उईके, गंगा उईके

खरगोन- सुभाष पटेल, गजेंद्र सिंह पटेल

भोपाल- आलोक संजर, ध्रुवनारायण सिंह, वीडी शर्मा, आलोक शर्मा

खंडवा- नंदकुमार सिंह चौहान

उज्जैन- चिंतामणि मालवीय, सतीश मालवीय, अनिल फिरोदिया, प्रेमचंद गुड्डू

रतलाम- जीएस डामोर, निर्मला भूरिया, गोरसिंह वसूनिया।


"To get the latest news update download the app"