पहली सूची में कांग्रेस के नौ रत्न, मैदान में आईएएस, विधायकों की पत्नियां

भोपाल| लम्बे इन्तजार के बाद आखिरकार लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी| भाजपा ने जहां 15 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है वहीं कांग्रेस ने भी देर रात 9 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान किया है| पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भोपाल से चुनाव लड़ेंगे, हालाँकि इससे पहले ही सीएम कमलनाथ ने दिग्विजय के भोपाल से लड़ने की पुष्टि कर दी थी| इसके अलावा कांग्रेस ने रतलाम से कांतिलाल भूरिया फिर टिकट दिया है तो वहीं मंदसौर से पूर्व सांसद मीनाक्षी को एक बार फिर मौक़ा दिया है| 

शनिवार की आधी रात को कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के नौ प्रत्याशियों सहित 36 प्रत्याशियों की सूची घोषित की। टीकमगढ़ की अनुसूचित जाति और बैतूल की अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीटों पर चौंकाने वाले प्रत्याशी दिए गए हैं, तो दो पूर्व विधायकों को भी टिकट दिए हैं। रतलाम से कांतिलाल भूरिया तो मंदसौर से मीनाक्षी नटराजन को टिकट दिया गया है।सबसे चौंकाने वाला नाम टीकमगढ़ की अनुसूचित जाति आरक्षित सीट से किरण अहिरवार का है। किरण, दिग्विजय सिंह के मुख्यमंत्रित्वकाल में विश्वस्त आईएएस अधिकारी आरएन बैरवा की बेटी हैं। दूसरा चौंकाने वाला नाम बैतूल की अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट से है, जहां रामू टेकाम को प्रत्याशी बनाया है। टेकाम भैंसदेही के रहने वाले हैं और भोपाल में आदिवासी छात्रावास में रहते हैं। पेशे से वकील हैं। वे कमलनाथ कैबिनेट के सुखदेव पांसे के विश्वस्त साथी हैं।

शहडोल में भाजपा ने कांग्रेस छोड़कर आई हिमाद्रि सिंह को टिकट दिया है तो कांग्रेस ने भी महिला उम्मीदवार के सामने महिला उम्मीदवार उतारा है| पार्टी ने भाजपा से विधायक रहीं प्रमिला सिंह को भी शहडोल की अनुसूचित जनजाति सीट से प्रत्याशी बनाया है। प्रमिला सिंह के पति आईएएस हैं और उन्हें पिछले दिनों ही चुनाव आयोग के निर्देश पर कलेक्टरी से हटाया गया है। वहीं विधानसभा चुनाव में हारे पूर्व विधायक मधु भगत को बालाघाट से प्रत्याशी बनाया है। भगत, कमलनाथ के निकट हैं।  इसके अलावा एक विधायक विक्रम सिंह नातीराजा की पत्नी कविता सिंह को खजुराहो लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। नातीराजा मंत्री नहीं बनाए जाने से नाराज चल रहे थे। उनकी नाराजगी को दूर करने का प्रयास किया गया है। वहीं होशंगाबाद से शैलेंद्र दीवान को प्रत्याशी बनाया है। दीवान पूर्व मंत्री चंद्रभान सिंह दीवान के पुत्र हैं।



"To get the latest news update download the app"