सुकमा हमला : शहीद जवानों के परिजनों को 1-1 करोड़ की सम्मान राशि देगी शिवराज सरकार

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सली हमले में शहीद हुए मध्यप्रदेश के दो सीआरपीएफ के जवानों के परिजनों को 1-1 करोड़ की सहायता राशि देने का ऐलान किया है।सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह से चर्चा हुई है।दोनों जवान आंतरिक सुरक्षा करते हुए शहीद हुए है। दोनों शहीद जवानों के परिजनों को एक-एक करोड़ की  सम्मान राशि और परिवार के लिए घर के साथ-साथ एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। सीएम ने यह भी कहा है कि प्रदेश के दोनों  शहीदों का अंतिम संस्करा राज्यकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। 

दरअसल, मंगलवार को नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलवादियों द्वारा एक बारूदी सुरंग में विस्फोट करने से सीआरपीएफ के 9 जवान शहीद हो गए थे। जिसमें दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इस घटना में नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के एंटी लैंडमाइन वाहन को अपना निशाना बनाया था | सुकमा के कासरम और पलोदी के पास बीडब्ल्यू कोबरा, सीआरपीएफ 212, एसटीएफ और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, इस मुठभेड़ में नक्सलियों की ओर से आईईडी ब्लास्ट किया गया।  इस घटना में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 9 जवान शहीद हो गए। शहीद जवानों में मध्यप्रदेश के भी दो जवान शामिल हैं। इस नक्सली हमले में मुरैना जिले में रहने वाले सीआरपीएफ के एएसआई रामकृष्णा सिंह तोमर और भिंड जिले में कांस्टेबल जितेंद्र सिंह भी शहीद हो गए थे।

बता दे कि शहीद रामकिशन सिंह तोमर का अंतिम संस्कार गृह गांव पोरसा के तरसमा गांव में किया जाएगा।अभी शहीद का पार्थिव शरीर लाया जा रहा है। दिल्ली से भिण्ड हवाई मार्ग तथा भिण्ड से तरसमा तक सडक मार्ग से शहीद का पार्थिव शरीर लाया जायेगा ।वही गांव तरसमा में शहीद के अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरु कर दी गई है। कुछ ही घंटों पर शहीद को अंतिम विदाई दी जाएगी। खबर के बाद से ही परिजनों औऱ गांव में शोक लहर है।



"To get the latest news update download tha app"