MP : होली से पहले मौसम ने बदली करवट, जोरदार बारिश, भीगा अनाज, गिरे पेड़

बैतूल।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में जहां बुधवार सुबह से मौसम साफ और धूप खिली हुई है, वहीं बैतूल में मौसम के मिजाज कुछ बदले बदले से नजर आए।यहां बिजली की गड़गड़ाहट के साथ जमकर बारिश हुई और फिजा में ठंड़क घुल गई।तेज हवाओं का दौर लगातार जारी है। हालांकि सुबह से ही यहां काले बादल छाए हुए थे, लेकिन दोपहर में गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया।वही मौसम विभाग ने भी आगामी 24 से 48 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।होली से पहले इस बारिश ने चारों ओर गुलाबी रंग बिखेर दिए है।

करीब 20 मिनट तक तेज बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया और जिला मुख्यालय समेत आसपास के क्षेत्रों में खेतों में कटा पड़ा गेहूं भी भीग गया।  इधर तेज हवा के कारण कई जगह पेड़ भी गिरने की भी खबरें मिली हैं। बारिश से गर्मी से तो राहत मिली है लेकिन किसानों की चिंता बढ़ गई।जिला अस्पताल परिसर में भी पेड़ का एक हिस्सा गिर गया। हालांकि अच्छी बात ये रही कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है। वहीं इस बारिश ने किसानों की चिंता जरूर बढ़ा दी है। अचानक हुई बारिश के कारण मंडी में रखा काफी अनाज भीग गया। मंडी पहुंचे किसान अनाज को भीगने से बचाने के लिए जद्दोजहद करते नजर आए। होली के चलते बाजार में रंग-गुलाल की दुकानें लगाने वाले दुकानदारों को भी बारिश के कारण काफी परेशानी हुई।

मौसम विभाग के अनुसार, यह ट्रेंड मार्च के महीने में हर बार देखने को मिलता है, जो कि इस बार भी जारी रहेगा। महीने के अंत में 27 और 28 मार्च के आस-पास एक बार फिर से बूंदाबांदी हो सकती है।  बादलों के छंटने से तापमान में उछाल आया है, मगर मौसम में एक बार फिर बदलाव के आसार हैं, जिससे आगामी दो दिनों में बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर आदि स्थानों पर बौछारें पड़ सकती हैं। पशिचमी विक्षोभ के चलते जम्मू एवं कश्मीर व हिमाचल में बारिश और बर्फबारी की संभावना है जिसका असर मध्य प्रदेश पर भी हो सकता है। राज्य के तापमान में फिर उछाल आया है। 

बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 17.4 डिग्री, ग्वालियर का 16.3 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मंगलवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 34.3 डिंग्री, इंदौर का 34.4 डिग्री, ग्वालियर का 33.5 डिग्री और जबलपुर का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा।




"To get the latest news update download the app"