मप्र में मानसून ब्रेक, अच्छी बारिश का इंतजार बढ़ा, 18 जिलों में पड़ सकती हैं बौछारें

भोपाल| मध्यप्रदेश में मानसून पर ब्रेक लग गया है और झमाझम बारिश का इन्तजार बढ़ गया है| जुलाई माह में राजस्थान के गंगानगर से मध्यभारत सेंट्रल एमपी होकर गुजरने वाली और बंगाल की खाड़ी तक जाने वाली ट्रफ लाइन (द्रोणिका) इस बार जुलाई माह में ही हिमालय की तराई में पहुंच गई जिससे उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार और असम में खूब बारिश हो रही है लेकिन मध्यप्रदेश में वर्षा थम गई।  फिलहाल हवाओं का रुख दक्षिणी-पश्चिमी बना हुआ है, जिससे नमी आ रही है, जो गर्मी से राहत दिला रही है, मगर बारिश का दौर थमा हुआ है। वहीं, आगामी 24 घंटों में कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ने की संभावना है।

प्रदेश के 34 जिलों में अगले 24 घंटे मौसम शुष्क बना रहेगा। वहीं, 18 जिलों में मंगलवार को गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। स्थानीय मौसम विभाग ने इसकी संभावना जाहिर की है। गरज-चमक के साथ बारिश होने वाले जिलों में रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी, खंडवा, बुरहानपुर, खरगौन, ग्वालियर, दतिया, भिंड, जबलपुर, बालाघाट, सिवनी एवं मंडला का नाम शामिल है।

 प्रदेश में बारिश थमने के बाद दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा बना हुआ है। बारिश नहीं होने से नमी भी कम होती जा रही है। इसी वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वर्तमान में कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में भी कोई सिस्टम नहीं बन पा रहा है। लिहाजा, बारिश की संभावना कम ही दिखाई दे रही है। आगामी 24 घंटे भोपाल, इंदौर, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, भोपाल, रायसेन, सीहोर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, नीमच, रतलाम, मंदसौर, आगर, राजगढ़, विदिशा, नरसिंहपुर, कटनी, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुरकलां, मुरैना, सागर, पन्ना, टीकमगढ़, दमोह एवं छतपुर में मौसम शुष्क बना रहेगा।


तीन दिन बाद हो सकती है अच्छी बारिश 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सामान्यत: द्रोणिका के जुलाई माह में मध्यप्रदेश में स्थिर रहने से यहां अच्छी बारिश होती है और अगस्त माह में द्रोणिका हिमालय की तराई में पहुंचती है, तब वहां वर्षा होती है।  अगले 2-3 दिनों में संभवत: 17 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बनने की संभावना है। उसके ओडिशा और छत्तीसगढ़ होते हुए मध्यप्रदेश तक पहुंचने में 3 दिन और लग सकते हैं। तब प्रदेश में अच्छी वर्षा होगी। इस बीच प्रदेश में व्याप्त हल्की नमी की वजह से कहीं-कहीं छिटपुट वर्षा हो रही है।

"To get the latest news update download the app"