OMG! इस तारीख से बंद हो जाएंगे आपके डेबिट-क्रेडिट कार्ड

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए एक सख्त कदम उठाया है। जिसके बाद देश भर में करोड़ों लोगों के डेबिट, क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएंगे। दरअसल, आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे अपने ग्राहकों के डेबिट कार्ड को ईवीएम चिप वाले कार्ड में बदल दें। 27 अगस्त 2015 को जारी किए गए आरबीआई सर्कुलर के अनुसार, कार्ड बदलने की डेडलाइन 31 दिसंबरए 2018 है। इसके बाद सभी ग्राहकों के मौजूदा कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे।

आरबीआई ने सभी बैंकों को इस बात के निर्देश दिए है कि वे अपने ग्राहकों को जल्द से जल्द इस बारे में सूचित कर दें। बैंक अपने ग्राहकों को मोबाइल पर मैसेज भेजकर अपना कार्ड बदलवाने के लिए कह रहे हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा हैए क्योंकि बिना ईएमवी चिप वाले कार्ड की क्लोनिंग और फर्जीवाड़ा होने की ज्यादातर शिकायतें बैंकों के पास आती हैं।

मुफ्त में बदलेगा कार्ड

केंद्रीय बैंक ने अपने दिशा.निर्देश में सभी बैंकों से कहा है कि कार्ड को बदलने का खर्च उनको ही वहन करना होगा। इसके लिए बैंक किसी तरह की कोई भी राशि ग्राहकों से नहीं लेंगे। ईएमवी कार्ड में क्लोनिंग का खतरा नहीं रहता है। ऐसे कार्ड में डाटा इनक्रिप्शन बहुत मजबूत है और स्टोरेज क्षमता भी पहले से ज्यादा है।

"To get the latest news update download tha app"