एसबीआई ने एटीएम से कैश की लिमिट घटाई, दिवाली पर हो सकती है दिक्कत

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने एक एटीएम से नकदी निसाकी की सीमा में बदलाव किया है। स्टेट बैंक अॉफ इंडिया ने अपने सभी क्लासिक और माइस्ट्रो डेबिट कार्ड धारकों के लिए एटीएम से मकदी निकासी की सीमा को 40 हजार से घटाकर 20 हजार कर दिया है। यह सीमा बुधावर यानी 31 अक्टूबर 18 से ही प्रभावी हो गई है। यदि आप इससे अधिक प्रतिदिन नकदी निकासी चाहते हैं, तो उच्च सीमा वाले कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। 

भारतीय स्टेट बैंक के अनुसार अगर आप रोजाना 40 हजार रुपये विद्ड्रॉ करने की सुविधा चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हायर वैरिएंट के डेबिट कार्ड लेने होंगे। इन डेबिट कार्ड्स में आपको ज्यादा डेली विद्ड्रॉअल लिमिट के साथ ही कई और सुविधाएं भी मिलती हैं। 

ईटी के मुताबिक बैंक ने ब्रांचों को भेजे संदेश में कहा है कि बैंक को फ्रॉड एटीएम ट्रांजैक्शन की कई शिकायतें मिल रही है और डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला किया गया है। ये फैसला क्लासिक और मेस्ट्रो कार्ड के लिए है। धोखेबाज ATM में स्किमिंग डिवाइस लगाकर लोगों के डेबिट कार्ड का पिन चुरा लेते हैं। बाद में इसके जरिए वो रुपए चुरा लेते हैं। बैंक के पोर्टफोलियो में क्लासिक कार्ड का बड़ा हिस्सा है। फेस्टिवल सीजन से थोड़े समय पहले SBI ने कार्ड पर ये लिमिट लगाई है। इससे लोगों को फेस्टिवल सीजन की खरीदारी करने में दिक्कत आ सकती है।