CBSE 10th result 2018: 10वीं के नतीजे घोषित, 4 स्टूडेंट्स रहे टॉपर, ऐसे चेक करें रिजल्ट

भोपाल।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की कक्षा 10 के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं ।  नतीजे शाम 4 बजे जारी होने थे, लेकिन तय समय से पहले ही नतीजे जारी कर दिए गए|  सीबीएसई 10वीं के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर चेक किये जा सकते हैं|  इस वर्ष 16.88 लाख विद्यार्थियों ने सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा दी थी। 

इस साल 86.7 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं. चार स्टूडेंट्स के 500 में से 499 अंक आए हैं| बिजनौर की रिमझिम अग्रवाल, गुड़गांव के प्रखर मित्तल, शांभली की नंदिनी गर्ग, कोच्चि की श्री लंक्ष्मीजी ने टॉप किया है|इस वर्ष दसवीं की परीक्षा में 88.67 प्रतिशत लड़कियां पास हईं तो वहीं 85.32 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं| तिरुवनंतपुरम में 99.60 प्रतिशत, चेन्नई में 97.37 प्रतिशत और अजमेर में 91.86 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं|

बता दें कि सीबीएसई ने इस वर्ष 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू की थी। इसी वर्ष आठ साल बाद दसवीं के छात्रों को अनिवार्य रूप से बोर्ड परीक्षाओं में शामिल किया गया था। सीबीएसई के अनुसार, इस वर्ष 1638428 विद्यार्थियों ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था।


SMS organiser के जरिए इस तरह देखें अपना रिजल्‍ट 

- स्‍टेप 1: SMS organiser ऐप्‍प डाउनलोड करें।

- स्‍टेप 2: CBSE र‍िजल्‍ट में रजिस्‍टर करने के लिए SMS Organiser का नोटिफिकेशन चेक करें।

- स्‍टेप 3: नोटिफिकेशन पर क्लिक करने के बाद अपने रोल नंबर, स्‍कूल कोड और डेट ऑफ बर्थ को प्री-रज‍िस्‍टर करें।

- स्‍टेप 4: रिजल्‍ट जारी होने के बाद रिजल्‍ट नोटिफिकेशन पर क्लिक कर अपना स्‍कोर कार्ड जानें।

- स्‍टेप 5: स्‍कोर कार्ड डाउनलोड करें. आप इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।


इन स्‍टेप्‍स को फॉलों करें

- स्‍टेप 1: www.google.com पर जाएं।

- स्‍टेप 2: 'CBSE results' or 'CBSE class 10 results' सर्च करें।

- स्‍टेप 3: गूगल के सर्च रिजल्‍ट पेज पर रिजल्‍ट सर्च विंडो दिखाई देगी. अपना रोल नंबर और जन्‍म तारीख डालें।

- स्‍टेप 4: अपनी डिटेल सबमि कर रिजल्‍ट चेक करें. वहीं, इस साल माइक्रोसॉफ्ट की SMS Organizer ऐप्‍प के जरिए भी CBSE 10वीं का रिजल्‍ट देखा जा सकता है। ऑफलाइन रहते हुए भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। अपने अंक देखने के लिए स्‍टूडेंट को रॉल नंबर, स्‍कूल कोड और जन्‍म तारीख को रजिस्‍टर कराना होगा।