Breaking News
अब मंत्री-परिषद के सदस्य उतरेंगें सड़कों पर, जनता को समझाएंगे 'सड़क सुरक्षा' के नियम | 28 सितंबर को फिर भारत बंद का ऐलान, इसके पीछे ये है वजह | 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें अप्लाई | शर्मनाक : युवक की हत्या के शक में महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया, पथराव-आगजनी, 8 पुलिसकर्मी सस्पेंड | शिवराज कैबिनेट की बैठक खत्म, इन अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी | मॉर्निंग वॉक के दौरान EOW इंस्पेक्टर की मौत, हार्ट अटैक की आशंका | अखिलेश की नजर अब मप्र पर, 3 सितंबर को आएंगें इंदौर | अटल जी के निधन पर पूरे देश में शोक और भाजपा नेता निकाल रहे डीजे यात्रा : कांग्रेस | VIDEO : मोबाईल टॉवर पर चढ़ा शराबी, मचा रहा हंगामा, नीचे उतारने में जुटी पुलिस | चुनावी साल में शिवराज सरकार का मास्टर स्ट्रोक, कुपोषण मिटाने खर्च करेगी 57 हजार करोड़ |

GOOD NEWS : रेलवे का तोहफा, अब 60 हजार पदों पर होगी भर्ती

करियर डेस्क।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को तोहफा दिया है। रेलवे ग्रुप सी में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन की अब 60 हजार भर्तिया करेगा। इससे पहले सरकार ने  26,502  पदों पर भर्ती निकाली थी, लेकिन पिछले दिनो रेलवे यूनियन एआइआरएफ ने  रेलमंत्री से मिलकर संरक्षा श्रेणी के इन पदों पर भर्तियां बढ़ाने की मांग की थी।।जिसे अब मंजूर कर लिया गया है। इस परीक्षा के लिए लगभग 47 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। ऑनलाइन भर्ती परीक्षा से एक सप्ताह पहले रेलवे ने आवेदकों को बड़ी खुशखबरी दी है।

इससे रेलवे में नौकरी के और अवसर मिलेंगे।  रेलवे ने एक बयान में कहा है कि मंत्रालय ने फरवरी 2018 में सहायक लोको पायलट और तकनीशियनों की भर्ती के लिए 26502 पदों की घोषणा की थी लेकिन अधिकारियों का कहना है कि रेलवे ने विभिन्न जोन में ऐसी और रिक्तियों को चिह्नित किया है। पदों के लिए समूचे देश ने उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। परीक्षा केंद्र उम्मीदवार के मूल स्थान से काफी दूर दिये जाने के बारे में रेलवे ने साफ किया है परीक्षा केंद्र देने में काफी सावधानी बरती गयी है।रेलवे ने पहले चरण की परीक्षा के लिए 26 जुलाई से ऑनलाइन मॉक टेस्ट का लिंक एक्टिव कर दिया है। परीक्षा एक घंटे की होगी, जिसमें मल्टीपल च्वाइस वाले 75 सवाल पूछे जाएंगे। गलत जवाब के लिए 1/3 अंक कटेगा।

बता दें आरआरबी ने फरवरी में ग्रुप सी (एएलपी- असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन) और ग्रुप डी (ट्रैकमैन, गैंगमेन, खलासी, स्विचमैन, हेल्पर, वेल्डर, पोर्टर आदि) की 89,409 भर्तियां निकाली थीं। इन पदों के लिए 2 करोड़ 37 लाख लोगों ने अप्लाई किया है।इसमें सबसे अधिक आवेदक उत्तर प्रदेश के हैं। रेलवे को इन पदों के लिए यूपी से 9.5 लाख, बिहार से 9 लाख और राजस्थान से 4.5 लाख आवेदन मिले हैं। आपको बता दें कि 9 अगस्त से असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन ऑनलाइन भर्ती परीक्षा से शुरू होगी। लेकिन उससे एक सप्ताह पहले ही रेलवे ने आवेदकों के लिए यह बड़ी घोषणा की है। 


  Write a Comment

Required fields are marked *

Loading...