लोकसभा चुनाव के कारण जेईई मेंस के एक्जाम की डेट में बदलाव, ये है नई तारीख

करियर डेस्क।

चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद कई परिक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया है। इसी तरह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने भी जेईई मेन्स की परीक्षा की तारीखाें में कुछ बदलाव किया हैं। नई सूचना के हिसाब से जेईई मेन्स का बी.आर्क और बी प्लानिंग की परीक्षा 7 अप्रैल को होगी। बीई और बीटेक के लिए यह परीक्षा 8, 9, 10 और 12 अप्रैल 2019 को होगी। इससे पहले जेईई मेन की परीक्षा 7 और 20 अप्रैल को होनी थी। 

छात्र अपने एग्जाम की तारीख अपने प्रवेश पत्र में देख सकते हैं। जेईई मेन्स का प्रवेश पत्र 20 मार्च को जारी किया जाएगा। स्टूडेंट्स जेईई मेन्स की अधिकारिक वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।  इस बार करीब 9.54 लाख स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इस साल से जेईई की परीक्षा एनटीए करा रही है। पहले सीबीएसई आयोजित कराती थी। 

आईआईटी, एनआईटी, जीएफआईटी, सहित देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए अप्रैल में होने वाली जेईई मेंस में सात लाख छात्र ऐसे शामिल होंगे, जो दूसरी बार यह परीक्षा देंगे। यानी ये छात्र जेईई मेंस-1 में भी शामिल हुए थे। इनमें से ज्यादातर रैंक सुधारने के लिए मेंस-2 में शामिल होंगे। पहली बार जेईई मेंस दो बार आयोजित की जा रही है। इसके बाद जेईई एडवांस होगी।


ये नई तारीख 

7 अप्रैल - बी.आर्क और बी प्लानिंग की परीक्षा 

8, 9, 10 और 12 अप्रैल को बीई और बीटेक के लिए परीक्षा

"To get the latest news update download the app"