MP: लोकसभा चुनाव तक टली संविदा शिक्षक परीक्षा, पीईबी को भेजा प्रस्ताव

भोपाल। संविदा शिक्षक वर्ग तीन की पात्रता परीक्षा फिर टल गई है। अब सरकार लोकसभा चुनाव के बाद परीक्षा कराने के पक्ष में है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इसका पूरा प्रपोजल प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड को भेज दिया है। वर्ग तीन की परीक्षा नहीं कराने को लेकर विभाग का तर्क है कि लोकसभा चुनाव की वजह से परीक्षा नहीं कराई जा रही है। 

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि वर्ग 1 और 2 की ओपन पात्रता परीक्षा करवाई गई है। जबकि वर्ग 3 की जो परीक्षा निकट भविष्य में होने वाली है, वह सिर्फ पात्रता परीक्षा है। अधिकारियों की मानें तो इन परीक्षाओं में अभ्यार्थी यदि शासकीय स्कूलों की सेवा में संचित रहती हैं, तो इन्हें प्राइवेट विद्यालयों में रखा जाएगा। ऐसी शर्त है कि जो अभ्यर्थी पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण हो रहे हैं, वह निजी विद्यालय में भी अपनी सेवाएं दे सकते हैं।


अतिथि शिक्षकों के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू 

अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश के स्कूलों में अतिथि शिक्षकों को रखने के लिए पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। सॉफ्टवेयर खोल दिया गया है। जो भी पात्र अभ्यर्थी होंगे, वह अपने दस्तावेजों के आधार पर अतिथि शिक्षक शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं। अफसरों का कहना है कि अपै्रल से नवीन शिक्षण सत्र प्रारंभ हो रहा है। इस दौरान यदि किसी स्कूल में शिक्षक की कमी पड़ेगी, तो अतिथियों का सहारा लिया जाएगा। 

"To get the latest news update download the app"