श्वान की देवी भक्ति, देखे वीडियो

डिंडौरी।

आपने कुत्ते की वफादारी के किस्से अक्सर सुने होंगें लेकिन आज हम आपको एक ऐसे कुत्ते के बारे में बताने जा रहे है जो मां नर्मदा की दोनों पहर की आरती में ना सिर्फ शामिल होता है बल्कि भक्तों के साथ माता के जयकारों में सुर में सुर भी मिलाता है।  यह क्रम बीते तीन सालों से जारी है। मंदिर में आने वाले भक्तों से लेकर पुजारी तक इसे नर्मदा भक्त मानते है।

दरअसल,हनी नामक यह श्वान पिछले तीन साल से नर्मदा मंदिर में दोनो पहर की आरती में शामिल होता है और आरती के बाद हनी शंख की ध्वनि निकालता हैं, बकायदा यहां के पुजारी आरती के दौरान माइक हनी के मुंह के आगे लगा देते है। लोग इस हनी को नर्मदा भक्त बताते है।खास बात यह है हनी आरती के बाद प्रसाद खाकर ही शांत होता है औऱ मंदिर मे आते जाते भक्तों को देखता है और खुश भी होता है।

नर्मदा मंदिर के पुजारी का दावा है कि आरती शुरू होते की हनी मन्दिर परिसर में आ जाता है और करीब एक घण्टे तक आरती में मग्न रहता है ।हनी मां नर्मदा का बड़ा भक्त है उन्हें प्रसन्न करने के लिए ही वो हर रोज आराधना में लीन हो जाता हैं। मन्दिर में आरती करने आने वाले श्रद्धालु भी हनी की जमकर तारीफ करते है। लोगो का तो यह भी दावा है कि यह हनी महीने में एक दिन का उपवास भी रखता है।



"To get the latest news update download the app"