मशहूर अभिनेता कादर खान का निधन, बेटे सरफराज ने की पुष्टि, शोक में डूबा बॉलीवुड

नई दिल्ली।

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता कादर खान (81)का कनाडा के एक अस्पताल में निधन हो गया। कादर खान के निधन की पुष्टि उनके बेटे सरफराज ने की है।   कादर प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी डिसऑर्डर(पीएसपी) के शिकार हो गए थे जिसके कारण उनके दिमाग ने काम करना बंद कर दिया था। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे, कनाडा के एक अस्पताल में भर्ती थे।उनकी अंत्येष्टि आज ही टोरंटो के कब्रिस्तान में की जाएगी।  उनके निधन की खबर लगते ही पूरे बॉलीवुड मे शोक की लहर है।

सरफराज ने पीटीआई को बताया मेरे डैड हमें छोड़कर चले गएए हैं। कनाडा के टाइम के मुताबिक 31 दिसंबर शाम छह बजे उनका निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे, वे दोपहर को कौमा में चले गए थे। वे 16-17 हफ्ते से अस्पताल में थे, उनका अंतिम संस्कार कनाडा में ही किया जाएगा। हमारा पूरा परिवार यहीं पर है और हम यहां लंबे समय से रह रहे हैं। हम सबकी दुआओं के लिए उनका शुक्रिया अदा करते हैं।

बता दें कि कादर खान के अस्पताल में भर्ती होने के बाद उनके निधन की अफवाह भी उड़ी थी । इस खबर को कादर खान के बेटे सरफराज ने झूठा बताया था । वहीं सोशल मीडिया पर भी कादर खान के निधन की अफवाह उड़ने पर यूजर्स ने गुस्सा दिखाया था । 

कादर खान का करियर

कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर, 1937 को काबुल में हुआ। उन्होंने 1973 में ‘दाग’ फिल्म से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। इसमें राजेश खन्ना मुख्य भूमिका में थे। इससे पहले वह रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म ‘जवानी-दिवानी’ के लिए संवाद लिख चुके थे। एक पटकथा लेखक के तौर पर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्में लिखी। कादर खान ने मनमोहन देसाई के साथ मिलकर 'धर्म वीर', 'गंगा जमुना सरस्वती', 'कुली' 'देश प्रेमी', 'सुहाग', 'अमर अकबर एंथनी' और मेहरा के साथ 'ज्वालामुखी', 'शराबी', 'लावारिस' और 'मुकद्दर का सिकंदर' जैसी फिल्में लिखी। खान ने 'कुली नंबर 1', 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी', 'कर्मा', 'सल्तनत' जैसी फिल्मों के संवाद लिखे। उन्होंने करीब 300 फिल्मों में काम किया और 250 से ज्यादा फिल्मों के संवाद लिखे थे। 1937 में अफगानिस्तान के काबुल में जन्मे कादर खान ने करीब 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। उन्होंने लेखन से लेकर अभिनय तक फिल्मों के लिए अलग अलग तरह के काम किए। कादर खान ने फिल्मी करियर में अलग-अलग भूमिकाएं निभाकर दर्शकों के दिलों पर राज किया। उन्हें नेगेटिव और कॉमिक दोनों ही रोल्स में पसंद किया गया। पिछले कुछ सालों से अस्वस्थ होने की वजह से उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली थी।

"To get the latest news update download tha app"