farmers news की खबरें

farmers

प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि खरीद अवधि 10 दिवस और बढ़ने से किसान खरीद केन्द्रों पर 24 जुलाई तक अपनी उपज बेच सकेंगे।

farmers

 कैबिनेट  बैठक में लिए गए फैसले के तहत अरहर दाल के एमएसपी में 400 रुपये की बढ़ोतरी कर 7000 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Maandhan Scheme 2023 : इसके योजना के तहत 60 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद प्रत्येक लाभार्थी को 3,000 रुपये पेंशन के रूप में दिए जाते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi 15th installment

लाखों किसानों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब सालाना 12000 रुपए का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। कैबिनेट में योजना को मंजूरी दिए जाने के साथ ही सालाना किसानों के खाते में बड़ी राशि देखी जाएगी। साथ ही उन्हें एक रुपए में फसल बीमा का लाभ दिया जाएगा।

farmers

Farmers News : खरीफ वर्ष 2019 से लागू इस योजना के तहत राज्य के किसानों को अब तक 18208 करोड़ रूपए की इनपुट सब्सिडी दी जा चुकी है।

farmers

Rajasthan Farmers : राज्य सरकार ने किसानों को संकर बाजरा बीज मिनिकिट देने का फैसला किया है, इससे प्रदेश के 8 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।इससे 15 जिलों के किसानों को फायदा होगा।

MP News : किसानों के लिए बड़ी खबर, समर्थन मूल्य पर चना, मसूर उपार्जन की तारीख घोषित, ये होंगे नियम, जिलों की घोषणा

किसानों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। चना मसूर राई और सरसों के समर्थन मूल्य पर उपार्जन की प्रक्रिया शनिवार 25 मार्च से शुरू होगी। इसके लिए प्रक्रिया 31 मई तक जारी रहेगी। इसके लिए जिलों की भी घोषणा कर दी गई है। साथ ही नियम और निर्देश भी तय किए गए।

Shivraj

मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि एक हेक्टेयर फसल में 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान पर अब 32 हजार , गाय भैंस को हानि पर साढ़े 37 हजार, भेड़ बकरी पर 4000, बिछिया पर 2000 तथा मुर्गा मुर्गी की हानि पर 100 रुपए प्रत्येक के मान से राहत राशि दी जाएगी। मकानों को क्षति पर भी सहायता दी जाएगी।

farmers

Farmers News : इसके तहत राज्य सरकार पहले चरण में फर्रुखाबाद, कौशांबी, उन्नाव, मैनपुरी, एटा, कासगंज और बरेली जिलों में आलू खरीदेगी।

mp farmers

Wheat Procurement 2023 : 1 अप्रैल से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं की खरीदी शुरू होगी, जो 15 जून तक चलेगी।