MP में झमाझम बारिश का दौर शुरु, अगले 24 घंटे इन जिलों में अलर्ट

भोपाल।  मध्यप्रदेश में कमजोर हुए मानसून ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। जिसके चलते सोमवार शाम से ही बारिश का दौर फिर से शुरु हो गया है। आज मंगलवार सुबह भी भोपाल समेत कई जिलों में रिमझिम तो कहीं तेज बारिश हुई। पिछले 24 घंटों में इंदौर, शहडोल व रीवा संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा शेष संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हुई। इधर, तेज बारिश की वजह से सागर से भोपाल का संपर्क टूट गया है। राहतगढ़ और बेगमगंज में बीना नदी उफान पर आ गई है।  मौसम विभाग की माने तो आगामी 24 घंटे में भोपाल समेत 31 जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

दरअसल,  मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार को बादल छाए हुए हैं और बारिश के आसार हैं। राज्य में मानसून की सक्रियता बनी हुई है, बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी सहित राज्य के कई हिस्सों में बौछारें पड़ी। मंगलवार को भी सुबह से बादल छाए हुए हैं, हवाएं चल रही है, जिससे मौसम सुहावना है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बनने से आगामी 24 घंटों में राज्य में कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। अगले 48 घंटों के दौरान और अधिक ताकतवर हो जाए। इस निम्न दाब क्षेत्र के प्रभाव में पूर्वी मध्यप्रदेश में 13 और 14 अगस्त एवं पश्चिम मप्र में 14 और 15 अगस्त को भारी वर्षा कहीं-कहीं पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। राजधानी समेत ज्यादातर शहरों में 15 अगस्त से तेज बारिश की संभावना है।


इन जिलों में बौछारे पड़ने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, मंदसौर, आगर, इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी में बौछार पड़ने की संभावना है।


इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

पूर्वी मध्यप्रदेश के सतना, रीवा ,सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर, सिंगरौली, दतिया , गुना, अशोकनगर, श्योपुर, मुरैना, कटनी, अनूपपूर, जबलपुर, डिंडौरी, खंडवा, मंडला , बालाघाट.हरदा, होशंगाबाद, सीहोर, विदिशा, रायसेन, टीकमगढ़ ।

 

"To get the latest news update download the app"