माखनलाल पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति बीके कुठियाला पर केस दर्ज

भोपाल। माखनलाल पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति बीके कुठियाला के खिलाफ आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने मामला दर्ज किया है। उनके खिलाफ ईओडब्ल्यू ने धोखाधड़ी और आपराधिक षड्यंत्र का मामला दर्ज किया गया है। कुल मिलाकर, इस मामले में 18 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है।

कुठियाला, जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के करीबी हैं, शिवराज चौहान के शासनकाल में भोपाल में पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त किए गए थे। ईओडब्ल्यू के अधिकारियों का कहना है कि तीन सदस्यीय समिति द्वारा प्रस्तुत प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर मामला दर्ज किया गया है। जांच रिपोर्ट के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसर और वित्त अधिकारी समेत 24 लोगों की नियुक्तियों में मापदंडों का पालन नहीं हुआ। इसमें अनुभव व एकेडेमिक परफॉर्मेंस इंडीकेटर में गड़बड़ी के साथ जो डिग्रियां दी गई हैं, वो जॉॅब करते समय हासिल की गईं। कमेटी की रिपोर्ट ईओडब्ल्यू को सौंप दी गई है। डीजी ईओडब्ल्यू केएन तिवारी का कहना है कि जो जांच रिपोर्ट मिली है, उसके तथ्यों का अन्वेषण किया जा रहा है। इसी आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी।

ये मामले सामने आए हैं

कुठियाला ने खुद तो लंदन की यात्रा की ही। पत्नी को भी विवि के खर्च पर यात्रा कराई। इस राशि को 5 महीने बाद एडजस्ट किया गया। विवि के खर्च पर 13 ऐसे टूर पर गए जिसमें प्रशासनिक व वित्तीय नियमों का सीधे तौर पर उल्लंघन किया गया।  ब्लेडर सर्जरी के लिए 58,150 रु. , आंख के ऑपरेशन के लिए 1,69,467 रु. सहित एक अन्य बीमारी के लिए 20 हजार रु. का भुगतान भी यूनिवर्सिटी से प्राप्त किया। नियमानुसार गंभीर बीमारी में ही मेडिकल रिएंबर्समेंट मिलता है। पत्रकारिता विश्वविद्यालय में अनधिकृत तौर पर लैपटॉप, आई-फोन खरीदे गए, जिनका प्रो. कुठियाला ने उपयोग किया। 

इन पर मामला दर्ज

ब्रज किशोर कुठियाला

डॉक्टर अनुराग  सिठा

डॉक्टर पी शशि कल 

डॉक्टर पवित्रा श्रीवास्तव 

डॉक्टर अरुण कुमार भगत 

डॉक्टर रजनी नागपाल 

डॉक्टर संजय द्विवेदी 

डॉक्टर अनुराग बाजपेयी

डॉक्टर कंचन भाटिया 

डॉक्टर मनोज कछारिया 

डॉक्टर आरती सारंग 

डॉक्टर रंजन सिंह 

डॉक्टर सुरेन्द्र पोल 

डॉक्टर सौरभ मालवीय 

डॉक्टर सूर्य प्रकाश 

 प्रदीप डहेरिया

डॉक्टर सतेंद्र डहेरिया

डॉक्टर गजेंद्र सिंह 

डॉक्टर कपिल राज 

डॉक्टर मोनिका वर्मा

"To get the latest news update download the app"