मध्य प्रदेश में पहली बार उद्योगों के लिए अलग-अलग पॉलिसी

भोपाल। प्रदेश सरकार ने औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए उद्योगों के लिए 10 अलग-अलग पॉलिसी बनाई है। जिसका फायदा अलग-अलग सेक्टर के उद्योगों को मिलेगा। उद्योगों के लिए अलग-अलग पॉलिसी बनाने वाला मप्र देश का पहला राज्य है। अभी तक प्रदेश में उद्योगों के लिए एक पॉलिसी थी। सरकार ने निवेश बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया है। प्रमुख सचिव उद्योग राजेश राजौरा ने बताया कि सरकार का फोकस सिर्फ निवेश पर है। 

सरकार इंदौर में 18 अक्टूबर को इन्वेस्टर्स समिट 'मैग्निफिसेंट मप्र' का आयोजन करने जा रही है| इसकी तैयारियों का जायजा लेने के बाद मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने कहा कि हीरा उद्योग की जो आवश्यकता है, वह दवा उद्योग के लिए नहीं हो सकती, या फिर भारी उद्योग की जरूरतें दूसरे उद्योग के लिए उपयोगी नहीं हो सकती है, इसलिए हमने अलग-अलग 10 पॉलिसी बनाई हैं। समिट में हम उद्योग आधारित पॉलिसी लागू करने वाले हैं। उद्योगों की भी इच्छा है कि सबको एक डंडे से न हांका जाए। मोहंती ने कहा कि हम सिर्फ निवेश चाहते हैं। लंबे-लंबे भाषण, चर्चाओं का दौर, प्रोग्राम दो-तीन दिन तक हो, इसकी कोई जरूरत नहीं। हमारा फोकस इस बार एमओयू पर भी नहीं है। जो निवेश को लेकर गंभीर हैं। जो उद्योगपति प्रदेश में उद्योग लगाने का मन बना चुके हैं, उन्हीं से बात होगी। उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश में पर्यटन क्षमताओं का पर्याप्त दोहन नहीं हो पाया है। इस पर हम ध्यान देंगे। एग्रोप्रोसेसिंग में भी काफी संभावनाएं हैं।


सीएम करेंगे सीधी चर्चा

मुख्यमंत्री कमलनाथ 17 अक्टूबर को इंदौर आ जाएंगे। वे पहले ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। शाम को वे स्थानीय उद्योगपतियों से चर्चा करेंगे। मुख्य समारोह 18 अक्टूबर को होगा, जो दो घंटे चलेगा। इसमें मुख्यमंत्री व कुछ प्रमुख उद्योगपति अपनी बात रखेंगे। लंच के बाद आठ विशेष सत्र होंगे। जिनका संचालन संबंधित क्षेत्र के उद्योगपति ही करेंगे। 

बारिश से नुकसान हुआ, इसलिए बढ़ाने पड़े दाम

पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाने के सरकार के फैसले के सवाल पर मुख्य सचिव ने कहा कि इस बार प्रदेश में 46 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। 60 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि पर फसलें खराब हुई हैं। 16 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है। कहीं न कहीं से पैसों की पूर्ति करनी थी। छह-सात हजार करोड़ रुपए का इंतजाम करना था, इसलिए फैसला लेना पड़ा, लेकिन यह अस्थाई है।

"To get the latest news update download the app"