झाबुआ से 'मिशन आवास योजना' की शुरुआत, किसानों को जल्द मिलेगा गेहूं के लिए 160 रुपये बोनस

झाबुआ। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने झाबुआ से सीएम मिशन आवास योजना की शुरुआत की| इस योजना में मलिन और पिछड़ी बस्तियों में रहने वाले गरीबों को खुद का मकान मिलेगा। पहले चरण में 5 लाख मकान बनेंगेे, जिनमें गरीबों को जमीन भी उपलब्ध होगी। इस दौरान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा हमने तय किया था कि हम यह कर्जा माफ करेंगे और हमन कर्जा माफ किया। मक्का के लिए किसानों को बोनस दिया। आने वाले समय में किसानों को गेहूं के लिए 160 रुपये बोनस दिया जाएगा। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस दौरान भूमिहीनों को आवासीय भूमि के 200 पट्टे वितरित किए। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने झाबुआ में मध्यान्ह भोजन का कार्य करने वाली 1522 स्व-सहायता समूहों को 91.32 लाख रूपये के लागत के गैस कनेक्शन का वितरण किया। जय किसान समृद्धि योजना में 3,491 किसानों को 2.86 करोड़ रूपये का भुगतान किया।


सीएम कमलनाथ ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा 15 वर्ष भाजपा की सरकार रही लेकिन 15 साल बाद ऐसा प्रदेश सौंपा जहां बेरोजगारी रही, ऐसा प्रदेश जो महिला अत्याचार में नंबर वन रहा। इस प्रदेश में धनराशि नहीं थी ऐसा प्रदेश सौंपा। प्रदेश में करीब 70 प्रतिशत ग्रामीण हैं। मगर हालात ये रहे कि किसान का जन्म और मृत्यु कर्जे में होती रही| सीएम ने कहा हमारे युवाओं के सपने हैं। उनकी अपनी सोच है। उनमें एक तड़प है। वे इंटरनेट से परिचित हैं। यदि इन युवाओं का भविष्य अंधेरे मे रहा तो कैसा प्रदेश बनेगा। इनके लिए रोजगार सृजन राजनीति से नहीं होगा। रोजगार तब विकसित होंगे जब इस प्रदेश में इंडस्ट्री आएगी। यहां निवेस बढ़ेगा।

जनता से की अपील सच्चाई का साथ दें 

मुख्यमंत्री कमलनाथ मिशन आवास योजना की शुरूआत करने पहुंचे। यहां पहुंचने पर सीएम कमलनाथ का साफा, परंपरागत जैकेट पहनाकर सम्मान किया गया। अन्य अतिथियों को भी जैकेट व साफा पहनाकर सम्मानित किया गया। प्रदेश में मंत्री जयवर्धन सिंह ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया। सीएम कमलनाथ ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा दो महीने यह आंदोलन झंडे नहीं दिखेंगे| कई लोग आपको भड़काने बहकाने आएंगे, उपचुनाव में जनता से अपील है कि सच्चाई का साथ दें, 15 साल आपने देखे अब तय करें कि अपना भविष्य किसके हाथों में सौंपना है| इस दौरान सीएम ने अपने आठ माह के कार्यकाल के कामकाज और उपलब्धियां गिनाई| 

उपचुनाव की रणनीति पर मंथन 

इससे पहले सीएम झाबुआ के पोलिटेक्निक कॅालेज पहुंचे। जहां उन्होंने झाबुआ उपचुनाव को लेकर कांग्रेस नेताओं से चर्चा की। उनके साथ प्रदेश कैबिनेट के 4 मंत्री भी शामिल रहे। इस दौरान सीएम कमलनाथ ने झाबुआ उपचुनाव में कांग्रेस की रणनीति पर बात की और नेताओं को आवश्यक निर्देश दिए। झाबुआ में उपचुनाव के लिए कमलनाथ ने कांग्रेस की क्षेत्रीय कमेटी बनवाई है। जिसके 43 सदस्यों की बैठक सीएम कमलनाथ ने ली। बैठक करीब 25 मिनिट तक चली।

"To get the latest news update download the app"