MP में सर्दी का सितम, बैतूल सबसे ठंडा, अभी और गिरेगा पारा

भोपाल। हिमाचल प्रदेश की बर्फीली हवाओं ने मध्य प्रदेश के मौसम में ठंडक घोल दी है| सोमवार को घने कोहरे के बाद मंगलवार को एक बार फिर हाड कंपकंपा देने वाली सर्दी का दौर शुरू हो गया है|  सोमवार को सबसे सर्द रात बैतूल में रही। यहां न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री दर्ज किया गया। यहां 24 घंटे में पारा 3. 9 तक गिर गया। वहीं सबसे गर्म रात सीधी में रही। यहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री दर्ज किया गया है। बैतूल में शिमला जैसी सर्दी का अहसास हो रहा है|   

इसी तरह भोपाल में न्यूनतम तापमान 7.6, इंदौर में 7.5, ग्वालियर में 7.8 और जबलपुर में 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस से राजस्थान में बारिश हुई, जिससे हवा में नमी बढ़ी है। लिहाजा कोहरा भी छा गया। कश्मीर एवं हिमाचल में चार दिन से जारी बर्फबारी ने भी ठंड बढ़ा दी है। मालवा-निमाड़ में खरगोन में सबसे सर्द रात रही। यहां न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री दर्ज किया गया।  लगातार गिरते पारे को देखते हुए राजगढ़ और शाजापुर में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। वहीं किसानों के लिए भी आफत हो गई है| कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि तापमान 9 डिग्री से और कम होगा तो फसलों को नुकसान होगा। पत्ती, फली जलने लगेगी। ठंड पाले में तब्दील होगी तो फसलों का हाल बुरा होगा।

मौसम में आये बदलाव के कारण इंदौर में कल दिन और रात सर्द रही । जबकि सिवनी, दमोह, राजगढ़, धार, शाजापुर और उज्जैन में कोल्ड डे रहा। राज्य के रीवा, शहडोल, जबलपुर, उज्जैन और इंदौर संभागों के जिलों में न्यूनतम तापमान काफी गिरा है । वहीं इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम, जबलपुर, सागर, होशंगाबाद और भोपाल संभाग के जिलों में सामान्य से कम दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 02 डिग्री सेल्सियस बैतूल में दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि रीवा एवं सागर संभाग में आने वाले जिले के साथ पश्चिमी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम कोहरे की आशंका है। पश्चिमी विक्षोभ के लगातार बनने के कारण अगले 10 और 11 जनवरी के बीच मौसम में विशेष परिवर्तन की उम्मीद नही है। तापमान में आयी गिरावट एक बार फिर इसे बढऩे की उम्मीद है। प्रदेश की राजधानी भोपाल में अलसुबह आसपास कई स्थानों पर कोहरे का असर देखा गया। दिन के पहर में हल्के ठंड का प्रभाव रहा है। यह स्थिति पिछले दो दिनों बनी हुई है। मौसम वैज्ञानिकों ने आशंका जाहिर की है कि यहां अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहेगा। इसके साथ ही सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा रहेगा।

"To get the latest news update download tha app"