LIVE: राहुल बोले, "मालिक जनता है, इस बात को न भूलें, अगर भूलेंगे तो नया सीएम आ जाएगा"

भोपाल| कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भोपाल के जम्बूरी मैदान में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए किसानों का आभार जताया| इस दौरान उन्होंने बीजेपी और केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला साथ कांग्रेस नेताओं को नसीहत भी दी| उन्होंने कहा कि कांग्रेस का कोई भी कार्यकर्ता और नेता इस बात को ना भूले। मालिक जनता है और आप जनता से हैं। राहुल ने कहा कांग्रेस का हर मुख्यमंत्री इस बात को नहीं भूलेंगे। अगर इस बात को भूलेंगे तो नया चीफ मिनिस्टर आ जाएगा।

किसान सम्मेलन में राहुल ने अपने चुनावी वादे को दोहराया। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस गरीबों को गारंटी इनकम देगी और पैसे सीधे खाते में आएंगे। राहुल गांधी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में वहां के युवाओं, गरीबों और महिलाओं की सरकार है। मध्यप्रदेश का हर युवा-हर किसान इस बात को अच्छी तरह सुने और समझे। मालिक आप हैं। युवा और किसान मालिक हैं। अगर कांग्रेस यह चुनाव जीती है, अगर हम यहां इस जगह खड़े हैं तो हम आपकी शक्ति के बल पर खड़े हैं। हम इस बात को नहीं भूलते, कांग्रेस का कोई भी कार्यकर्ता और नेता इस बात को ना भूले। मालिक जनता है और आप जनता से हैं। हमारा काम आपका ऑर्डर सुनने का है। मैंने ये किया, मैंने ये किया.. ना। हम ऐसा बोलने वाले लोग नहीं हैं। कर्जमाफी का काम कमलनाथ-राहुल ने नहीं किसान ने किया। हमने सिर्फ आपकी शक्ति को जोड़ने का काम किया, आपकी बात को सुनने का काम किया और आपका आदर किया है|  राहुल ने कहा कांग्रेस का हर मुख्यमंत्री इस बात को नहीं भूलेंगे। अगर इस बात को भूलेंगे तो नया चीफ मिनिस्टर आ जाएगा।

राहुल गांधी ने कहा कि हम पूरे देश के गरीब वर्ग के लिए मिनिमम इनकम गारंटी देते हैं। गरीब वर्ग के हर एक व्यक्ति को न्यूनतम आय मिलेगी।  राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हरित क्रांति, सफेद क्रांति, भोजन का अधिकार, कम्प्यूटर लाई। उधर मोदीजी किसानों को 17 रुपए प्रतिदिन देने की घोषणा पर खुद की तारीफ कर रहे हैं।  राहुल गांधी ने कहा कि मध्यप्रदेश में 15 साल सिर्फ अधिकारियों के बल पर राज चला है। लेकिन हम जनता की सरकार चलाएंगे। कांग्रेस पार्टी पंचायतों के जरिए राज चलाएंगे। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने राफेल डील के दौरान वायुसेना के अफसरों से कोई चर्चा नहीं की। पीएम मोदी ने राफेल डील पर एक शब्द नहीं बोला। अपने एक घंटे के भाषण में एक मिनट भी नहीं बोले।राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने किसानों को 17 रुपए प्रतिदिन देने की घोषणा की और हम किसानों के हजारों करोड़ों रुपए माफ कर रहे हैं। 17 रुपए देकर भी मोदीजी मेज थपथपा रहे थे।

जनता ने जो अपेक्षाएं की हैं, उन्हें निराशा नहीं होगी: कमलनाथ 

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने संबोधित करते हुए कहा कि अभी 45 दिन हुए हैं और हमने काफी काम कर दिए। हमारी सरकार सिर्फ घोषणाओं की सरकार नहीं है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मैं मध्यप्रदेश की जनता को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने सच्चाई का साथ दिया। मैं उन्हें भरोसा दिलाता हूं कि जनता ने जो अपेक्षाएं की हैं, उन्हें निराशा नहीं होगी। कमलनाथ ने कहा कि पिछले 15 सालों की हालत देख लीजिए कि प्रदेश में जितने उद्योग शुरू नहीं होते थे, उससे ज्यादा बंद हो जाते थे। लेकिन हम उद्योगों को लेकर अलग सोच लेकर आए हैं। जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। प्रदेश में मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना लागू करने का फैसला किया है।  मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि कुछ महीनों पहले सरकारी योजनाओं के कार्ड और पत्रक पर किसके फोटो लगते थे,  ये सभी को पता है, लेकिन हमारी कांग्रेस की सरकार ने तय किया कि हम हमारे फोटो नहीं लगाएंगे। कमलनाथ ने कहा कि राहुलजी ने मुझे मौका दिया कि मैं जनता की सेवा करुं। हमने किसानों से शुरूआत की। किसान अन्नदाता है। वो पैदा होता है कर्ज में और उसकी मृत्यु भी कर्ज में ही होती थी। लेकिन हमने किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने का फैसला किया। दूसरी तरफ पीएम मोदी ने किसानों का 17 रुपए प्रतिदिन देने की घोषणा की। ये कलाकारी देख लीजिए। प्रदेश और देश की जनता मोदीजी को अच्छी तरह से जान गई है।


भाजपा का नारा झूठ बोलो, ज़ोर ज़ोर से बोलो : सिंधिया 

 ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संबोधित करते हुए कहा कि आज देश को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से उम्मीदें हैं। आज का दिन ऐतिहासिक है। ये सिर्फ प्रदेश नहीं बल्कि पूरे देश में एक संदेश जा रहा है।सिंधिया ने कहा कि देश की जनता अब जाग चुकी है और केंद्र की मोदी सरकार को धूल चटाएगी। प्रदेश में किसानों की सरकार नहीं, बल्कि किसानों, गरीबों, महिलाओं और आम लोगों की सरकार बनीं है। सिंधिया ने कहा भाजपा के नेताओं का नारा है कि झूठ बोलो ज़ोर ज़ोर से बोलो और बार बार बोलो.. . सिंधिया ने मोदी की मिमिक्री करते हुए कहा कि पैट्रोल के दाम कम होना चाहिए कि नहीं होना चाहिये| सिंधिया ने ये भी कहा कि झूठे जुमलों का जवाब कांग्रेस ने किसान कर्जमाफी के  साथ दिया। उन्होंने ये भी कहा कि मोदीजी के राज में रुपया कब्रस्तान में पहुंच गया है। महंगाई आसमान छू रही है।  सिंधिया ने कहा कि हमने विधानसभा चुनाव के पहले कहा था कि हम किसानों का कर्ज माफ करेंगे। हमारे मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शपथ लेने के 6 घंटे बाद ही इसके आदेश दिए।

"To get the latest news update download the app"