कड़ी सुरक्षा में मनेगा आजादी का जश्न, जानिये कौन-कहां फहराएगा तिरंगा

भोपाल। मध्य प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरे प्रदेश में पुलिस मुस्तैद है। चप्पे चप्पे पर नज़र रखी जा रही है। इंटेलिजेंस ने भी प्रदेश के सभी जिला अधीक्षकों को अतिरिक्त सतर्क रहने के लिए निर्देश दिए हैं। खासतौर से बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं। हर आने जाने वाले पर तीसरी आंख की नज़र है। 

दरअसल, कश्मीर से अनुच्छेद 370 में संशोधन के बाद देश भर में अलर्ट जारी किया गया था। खासतौर से मध्य प्रदेश में भी अलर्ट जारी कर संवेदनशील इलाकों पर खास सुरक्षा के इंतजाम करने के निर्देश दिए गए थे। गुरूवार को स्वतंत्र दिवस और रक्षाबंधन का त्योहार है। ऐसे में प्रदेश भर में 40 हज़ार पुलिस जवान तैनात रहेंगे। राजधानी भोपाल की सीमाओं पर पुलिस चैकिंग अभियान चला रही है। बताया जा रहा है कि प्रदेश के बड़ शहरों में दो दो हज़ार पुलिस जवान भेजे गए हैं। वहीं, अन्य जिलोंं में 500 की संख्यबल में जवान तैनात किए गए हैं। 

यहां खास चैकिंग अभियान

बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मॉल, सिनेमा घर, बाजार, कोर्ट, सरकारी बिल्डिंग सहित सार्वजनिक स्थानों पर हर आने-जाने वाले की चैकिंग की जा रही है। शहरों में जगह-जगह फिक्स प्वाइंट लगाए गए हैं. पुलिस की स्पेशल टीम सबकी तलाशी ले रही है।

सीएम राजधानी में करेंगे ध्वजारोहण

मुख्यमंत्री कमलनाथ भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम ध्वजारोहण करेंगे। वहीं विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति नरसिंहपुर जिला मुख्यालय और विधानसभा उपाध्यक्ष हिना लिखीराम कांवरे बालाघाट में तिरंगा फहराएंगे। मंत्री गृह जिले और प्रभार के जिलों में ध्वजारोहण करेंगे। 21 जिलों में कलेक्टर ध्वजारोहण कर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे। इस मौके पर होने वाले कार्यक्रम में शहीदों के परिजन को सम्मानपूर्वक आमंत्रित करने के निर्देश दिए गए हैं।  

कौन कहां फहराएगा तिरंगा 

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी ध्वजारोहण के लिए जारी की गई मंत्रियों की सूची के अनुसार भिंड में सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह, बड़वानी में गृहमंत्री बाला बच्चन, खंडवा में चिकित्सा शिक्षामंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ, देवास में लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, इंदौर में स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट तिरंगा फहराएंगे। वहीं होशंगाबाद में पीसी शर्मा, सीहोर में आरिफ अकील, रायसेन में प्रभुराम चौधरी, राजगढ़ में प्रियव्रत सिंह, सागर में हर्ष यादव और बैतूल में सुखदेव पांसे ध्वजारोहण करेंगे। इसके अलावा श्योपुर, मुरैना, अशोकनगर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आलीराजपुर, बुरहानपुर, विदिशा, हरदा, दमोह, पन्ना, छतरपुर, कटनी, छिंदवाड़ा, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, सिंगरौली, सतना और मंडला में कलेक्टर ध्वजारोहण करेंगे।

"To get the latest news update download the app"