राहुल गांधी आज भोपाल से करेंगे चुनावी शंखनाद, बीजेपी के बागी थामेंगे 'हाथ'

भोपाल| मध्य प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद पहली बार कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भोपाल में सभा कर रहे हैं| जम्बूरी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में राहुल गांधी किसानों को सम्बोधित करेंगे और प्रदेश में लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे|  राहुल गांधी की सभा को सफल बनाने के लिए कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है| प्रदेश भर से भीड़ जुटाई गई है, अलग अलग जिलों से कार्यकर्ता सुबह ही भोपाल पहुँच गए हैं| पिछली बार कमलनाथ की ताजपोशी के दौरान राहुल भोपाल आये थे| लोकसभा चुनाव की तैयारियों के चलते राहुल का मध्य प्रदेश दौरा खास माना जा रहा है| इसमें वह कमलनाथ सरकार के 50 दिन के कामकाज को लेकर मंच से सरकार की तारीफ कर सकते हैं| वहीं लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कई चुनावी एलान भी कर सकते हैं| इससे पहले छत्तीसगढ़ में आयोजित एक सभा में उन्होंने गरीबों को साधने के लिए बड़ा चुनावी एलान किया था| सभा में राहुल गांधी की मौजूदगी में शिवराज सरकार में कृषि मंत्री रहे रामकृष्ण कुसमरिया कांग्रेस में शामिल होंगे। उन्होंने एक दिन पहले इसको लेकर स्पष्ट कर दिया था कि वह कांग्रेस में जा रहे हैं|  

पोस्टर में राहुल को राम और मोदी को बताया रावण 

राहुल के भोपाल दौरे के लिए राजधानी में पोस्टर की बाढ़ आ गई है| हर मार्गों पर पोस्टर बनेर लगे हुए हैं| कुछ पोस्टर में राहुल को रामभक्त भी बताया गया है| वहीं एक पोस्टर में एक पोस्टर में मोदी को रावण और राहुल को राम बताया गया है। राहुल को भावी प्रधानमंत्री बताया गया है। गोविंदपुरा इलाके में लगे पोस्टर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल को रामभक्त बताते हुए लिखा है कि अयोध्या में राम मंदिर राहुल बनवाएंगे। इसी पोस्टर में मुख्यमंत्री कमलनाथ को हनुमान भक्त बताया गया है। 

बीजेपी के बागी थामेंगे हाथ 

राहुल गांधी की मौजूदगी में कई भाजपा के बागी नेताओं के कांग्रेस में शामिल होने की संभावना है| विधानसभा चुनाव में भाजपा की मुश्किलें बढ़ाने वाले बुंदेलखंड के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया का कांग्रेस में जाना तय हो गया है|  राहुल गाँधी की सभा में सभी बड़े नेताओं की उपस्तिथि में कुसमरिया कांग्रेस में शामिल होंगे| विधानसभा चुनाव के बाद से ही उनका झुकाव कांग्रेस की तरफ था, वहीं पिछले दिनों उन्होंने इसको लेकर संकेत भी दिए थे और लोकसभा चुनाव लड़ने का एलान भी किया था|  अब जब कुसमरिया कांग्रेस का हिस्सा बनने जा रहे हैं तो बुंदेलखंड किसी सीट से उनका चुनाव लड़ना भी तय माना जा रहा है| कुसमरिया ने बीजपी में गुटबाजी हावी होने का आरोप लगाया है| उन्होंने कहा कि अब बीजेपी में कोई बात सुनने वाला नही है, वहीं कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष की तारीफ करते हुए कहा कि राहुल गांधी सहज और सरल हैं, काम करने वाले है आगे उनका भविष्य अच्छा हैं बात सुनते हैं, और वक़्त बदलाव का हैं| लोकसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड से कांग्रेस जहाँ से भी टिकट देगी वे चुनाव लड़ेंगे| उन्होंने कहा कि मोहमाया त्यागकर बीजेपी से 40 साल पुराना रिश्ता तोड़ रहा हूं| कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और कमलनाथ ने उनके पार्टी में शामिल होने का स्वागत किया है| 

चाक चौबंद सुरक्षा, ट्रैफिक डाइवर्ट 

जम्बूरी मैदान तक जाने वाला मुख्य मार्ग डायवर्ड रहेगा। चेतक ब्रिज सें जम्बूरी मैदान की ओर जाने वाले गांधी चौक होते हुए जाएंगे। बाहर से आने वाले सभी वाहन रिंग रोड से होते हुए पटेल चौक से जम्बूरी मैदान स्थित पार्किंग स्थल तक पहुंचेंगे। वीआईपी वाहनों सेंट जेवियर स्कूल के पास में पार्क किया जाएगा। समारोह से सम्मिलित होने बाहर से आने वाले वाहनों की पार्किंग एवं रूट व्यवस्था हेतु संबंधित अधिकारी अपने अधीनस्थ लगे बल को ब्रीफ कर यातायात प्रबंधन करेंगे। वीवीआईपी रूट एवं कार्यक्रम स्थल पर लगे अधिकारियों एवं बीडी एवं डीएस टीम से विशेष चैकिंग करवाकर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। हाईराइज बिल्डिंगों, भवनों पर विशेष बल लगाकर संदिग्धों पर नजर रखी जाएगी।


 ऐसा रहेगा ट्रैफिक रुट 

-शुक्रवार दोपहर 12 बजे के बाद अवधपुरी, रायसेन रोड से महात्मा गांधी चौराहा की ओर वाहन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगे।

-बोर्ड ऑफिस चौराहा, ज्योति टॉकीज, चेतक ब्रिज, गोविंदपुरा वाले मार्ग पर दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक आम वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

-दोपहर 12 बजे के बाद कार्यक्रम समाप्ति तक सावंतिका पेट्रोल पंप से गोविंदपुरा टर्निंग की ओर तथा हबीबगंज पूर्वी गेट से गोविंदपुरा टर्निंग की ओर जाने वाले मार्ग पर आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

-महात्मा गांधी चौराहे से केवल वीवीआईपी पासधारी वाहन ही जंबूरी मैदान की ओर जा सकेंगे। 

-कार्यक्रम में जाने वाले आमजन बोर्ड आफिस, हबीबगंज, वीर सावरकर सेतु का उपयोग करते हुए एम्स साकेत नगर, गुलाब उद्यान होते हुए सेंट जेवियर स्कूल के पीछे निर्धारित पार्किंग स्थल में वाहन पार्क करें। 

-कार्यक्रम में इंदौर की तरफ से आने वाले समस्त प्रकार के वाहन खजूरी सड़क, बकानिया डिपो होते हुए मुबारकपुर, लांबाखेडा, चौपड़ा कलां, पटेल नगर वायपास, आनंद नगर से जंबूरी मैदान कट  पाइंट का उपयोग करते हुए पार्किग स्थल में बस/जीप/कार पार्क कर कार्यक्रम स्थल पहुंच सकेंगे।

-राजगढ़ (ब्यावरा) की ओर से कार्यक्रम में भाग लेने वाले समस्त प्रकार के वाहन मुबारकपुर जोड़, लांबाखेडा जोड़, चौपड़ा कलां जोड़, पटेल नगर वायपास, आनंद नगर से जंबूरी मैदान कट पाइंट का उपयोग करते हुए पार्किग में पार्क कर कार्यक्रम स्थल पहुंच सकेंगे।

-सागर/रायसेन की तरफ से आने वाले सभी वाहन पटेल नगर चौराहा से आनंद नगर पहुंचेंगे एवं जंबूरी मैदान में बाएं ओर मुड़कर पार्किग में वाहन पार्क कर कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे।

-होशंगाबाद रोड की ओर से आने वाले 11 मील से झागरिया रोड से होकर पटेल नगर चौराहे से बाएं ओर मुड़कर आनंद नगर के आगे जाकर बाएं ओर मुड़कर जंबूरी मैदान पर पार्किग में वाहन पार्क कर कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे।

-भोपाल रेल्वे स्टेशन से कार्यक्रम स्थल जाने वाले भोपाल स्टेशन पर आने वाले कार्यकर्ता प्लेटफार्म नंबर-6 की ओर से सभी बस एवं चार पहिया वाहन अल्पना तिराहा, संगम तिराहा से दाएं ओर मुड़कर ब्रिज और प्लेटफार्म नंबर-1 से बजरिया तिराहा होते हुए प्रभात चौराहा, आईटीआई तिराहा, जेके रोड तिराहा, पिपलानी पेट्रोल पंप, रत्नागिरी तिराहा से जंबूरी मैदान पहुचेंगे।

-कार्यक्रम में आने वाले वीवीआईपी महात्मा गांधी चौराहा से होते हुए अयप्पा मंदिर, गैस गोदाम होकर सेंट जेवियर स्कूल के सामने वीवीआईपी पार्किग में पहुंचेंगे।

-कार्यक्रम में आने वाले वीआईपी बोर्ड आफिस से ज्योति टॉकीज, चेतक ब्रिज, गोविंदपुरा टर्निंग से हबीबगंज नाका की ओर जाकर सांची पार्लर से बाएं की ओर मुड़कर डीआरएम रोड होते हेतु सेंट जेवियर स्कूल के पीछे पार्किंग स्थल पर पहुंचेंगे।

-मिसरोद की ओर से आने वाले वाहन वीर सावरकर सेतु के नीचे से होते हुए सांची पार्लर से दाहिने ओर मुड़कर डीआरएम रोड होते हेतु सेंट जेवियर स्कूल के पीछे पार्किंग स्थल पर पहुंचेंगे। बरखेड़ा गुरुद्वारा चौराहे से दाहिने ओर मुड़कर सेंट जेवियर स्कूल के पीछे पार्किंग स्थल पर पहुंचेंगे।

"To get the latest news update download tha app"