today weather की खबरें

mausam imd rainfall weather rainfall

Weather Today : उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 15 जुलाई तक भारी बारिश का कहर जारी रहने वाले हैं। पश्चिमी हिस्से के कई स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिलेगी। राजधानी दिल्ली में भी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। यूपी में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। लखनऊ सहित कई जिलों में और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गोंडा श्रावस्ती बलरामपुर लखीमपुर खीरी बाराबंकी हरदोई अयोध्या में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

weather forecast

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित उड़ीसा के कुछ हिस्से में 48 घंटे तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। आद्रता में वृद्धि होगी। यूपी, दिल्ली में भारी बारिश का येलो अलर्ट दिया गया है।

IMD weather update

MP Weather : 14 से 18 अप्रैल तक मध्य प्रदेश में एक महत्वपूर्ण सिस्टम सक्रिय होगा। जिसके कारण प्रदेश में बारिश देखने को मिल सकती है। हल्की बूंदाबांदी के साथ बादल भी आ सकते हैं। 13 से 15 अप्रैल के बीच वज्रपात, आंधी सहित भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। कई जिले में आंधी और तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना है।

weather forecast

देश भर में एक बार फिर से तीन सिस्टम सक्रिय होने की वजह से 10 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है जबकि बिहार, झारखंड में लगातार तापमान में गिरावट देखने के साथ ही सर्द हवा का प्रभाव नजर आ रहे है। दिल्ली, पंजाब हरियाणा में सर्द हवाओं का दौर जारी रहेगा। राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किए जा सकते हैं। इसके अलावा इन क्षेत्रों में शीतल दिन की चेतावनी जारी की गई है।

mausam imd rainfall weather rainfall

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुए चक्रवाती परिसंचरण के श्रीलंका तक पहुंचने की संभावना जताई गई है। जिसके कारण तमिलनाडु, केरल अंडमान और निकोबार दीप समूह सहित हल्की और मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख ,जम्मू कश्मीर के कई हिस्से में हिमपात और बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया।उत्तराखंड में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल में भी मौसम में भारी बदलाव दिखेंगे।

mausam imd rainfall weather rainfall

देश में दो मौसम प्रणाली एक बार फिर से सक्रिय हुई है। पश्चिमी विक्षोभ एक तरफ जहां पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करेगा। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, गिलगित सहित उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई गई है। साथ ही एक डिप्रेशन बंगाल की खाड़ी में श्रीलंका पर आगे बढ़ रहा है। जिसके कारण दक्षिणी राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं पूर्वी भारत में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। हालांकि देश के अन्य राज्यों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

weather forecast

10-12 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही हिमाचल उत्तराखंड में के कुछ क्षेत्रों में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। 2 फरवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके पश्चिम हिमालय में पहुंचने की संभावना जताई गई है जबकि एक डिप्रेशन केरल तट पर निर्मित हो रहा है। जिसके श्रीलंका तट पर पहुंचने की संभावना जताई गई है। इसके कारण दक्षिण भारत सहित दक्षिण पूर्व भारत के कई राज्यों में बारिश देखने को मिल सकती है।

mausam imd rainfall weather rainfall

उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान सहित गुजरात में तापमान में गिरावट हुई है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में बारिश भी देखने को मिली है। राजधानी में दो से तीन दिनों तक बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। कई क्षेत्रों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट देखी जाएगी।

weather forecast

असम, मेघालय, त्रिपुरा, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश और घना कोहरा संभव है। 23 से 25 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 23 और 24 जनवरी को दिल्ली में भी इसी तरह की स्थिति रहने की उम्मीद है।

weather forecast

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 18 जनवरी की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। इसके प्रभाव में, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है। 19 जनवरी को पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कड़ाके की ठंड से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश और बिहार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ में 17 और 18 जनवरी को शीत लहर की स्थिति संभव है। 17 जनवरी को उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति रहने की उम्मीद है।