place to visit in indore की खबरें

Waterfall Near Indore

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर और उसके आसपास घूमने के लिए कई सारे ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थल मौजूद हैं। जहां मानसून के समय में लोगों की काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

Indore, Picnic Spot in indore

इंदौर के महू से बामनिया कुंड वाटरफॉल करीब 14 किलोमीटर दूर मौजूद हैं। जहां मानसून के वक्त हजारों लोग घूमने के लिए जाना पसंद करते हैं। ये जगह पिकनिक मनाने के लिए बेस्ट हैं।

Indore Ralamandal , indore picnic spot, mp tourism

सिर्फ संडे के दिन रालामंडल को 75637 का राजस्व प्राप्त हुआ। दरअसल प्रति व्यक्ति का प्रवेश शुल्क रालामंडल में 20 रूपये है। वहीं अगर थार की सफारी कोई करना पसंद करता है तो उसे 449 रूपये देना होते हैं।

MP Tourism

मध्य प्रदेश का दिल इंदौर आनंद और उल्लास का शहर है। यहां दूर-दूर से लोग घूमने और खाने के लिए आते हैं। इस शहर में कई सारे प्राकृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल मौजूद है।

MP Tourism, Mata Vaishno Devi

वैष्णो देवी मंदिर गुरु नानक कॉलोनी लालबाग में स्थित है। नवरात्रि के दौरान यहां भक्तों का तांता यहां देखने को मिलता है। इस मंदिर में कई गुफाएं बनी हुई है जिससे गुजरते हुए माता के दर्शन करने का मौका मिलता है।

MP Tourism

मध्य प्रदेश का दिल इंदौर घूमने के लिहाज से बेहद खूबसूरत शहर है। यहां एक से बढ़कर एक धार्मिक, प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थल मौजूद है, जहां का दीदार करने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं।

Snow Fall Destination, snow city indore

आप भी बर्फ में एन्जॉय करना चाहता है तो और आपका बजट कम है आप दूर घूमने नहीं जाना चाहते हैं तो आज हम आपको कम बजट में भरपूर एन्जॉय करने के लिए इंदौर की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां बर्फ की सफ़ेद चादर है।

Indore, mp tourism

इंदौर घूमने के लिहाज से बेहद खूबसूरत है। यहां धार्मिक, प्राकृतिक और कई सारी ऐतिहासिक जगह मौजूद है जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। इन जगहों का दीदार कर सैलानियों को ख़ुशी मिलती हैं।

Sheesh Mahal, indore kanch mandir

इंदौर के कांच मंदिर (Sheesh Mahal) का निर्माण ईरान और जयपुर के कारीगरों द्वारा किया गया है। शहर के बड़े कपड़ा व्यापारी सेठ हुकुमचंद द्वारा इसकी स्थापना 1903 में करवाई गई थी।

mp tourism, pitreshwar hanuman

इंदौर को एमपी की वाणिज्यिक राजधानी कहा जाता है। इतना ही का लोग इसे मिनी मुंबई के नाम से भी जानते हैं। इंदौर में घूमने के लिहाजे से एक से बढ़कर एक जगहें मौजूद है। इन दिनों सबसे ज्यादा पर्यटक इंदौर की सैर पर आ रहे हैं।