पुलवामा हमले का मास्टर माइंड जैश का सरगना अजहर मसूद की मौत, मीडिया रिपोर्ट में दावा

नई दिल्ली। आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर की मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि दो मार्च को ही उसकी मौत हो गई थी। लेकिन पाकिस्तान ने उसकी मौत की औपचारिक घोषणा नहीं की है। बताया जा रहा है कि पाक सेना की इजाजत के बाद ही उसकी मौत का ऐलान किया जाएगा। एमपी ब्रेकिंग न्यूज मीडिया रिपोर्ट की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। 

हाल ही में CNN को दिए एक इंटरव्यू में पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कहा था,  'जितना मेरी जानकारी है वह काफी बीमार है. वह इतना बीमार है कि वह घर से बाहर नहीं जा सकता.' विदेश मंत्री ने दावा किया था कि जैश-ए-मौहम्मद ने पुलवामा आतंकी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. वहीं रिटायर्ड कर्नल आशीष खन्ना ने कहा किहो सकता है कि मौलाना मसूद एयर स्ट्राइक में ही घायल हुआ और उसी कैम्प में रहा हो जिस पर स्ट्राइक हुई. और अब इलाज के दौरान मरा हो, लेकिन पाकिस्तान इस बात को भी छुपाना चाहता होगा.

मसूद अजहर भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी था. उस पर पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले की साजिश का आरोप है। भारत समेत यूएस, यूके और फ्रांस जैसे देश लगातार मांग कर रहे हैं कि मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद वैश्विक आतंकी घोषित करे। हालांकि चीन इस राह में रोड़ा बना हुआ है। NIA के अनुसार इस पर  पंजाब के पठानकोट में भारतीय वायु सेना के बेस पर कर्मियों और बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने के लिए आतंकवादी हमला कराने में मसूद का हाथ है। यह जैश-ए-मोहम्मद आतंकी समूह से जुड़ा हुआ है। इसी आतंकी समूह ने 14 फरवरी को पुलवामा में CRPF जवानों पर हुये फिदायीन हमले की जिम्मेदारी ली है।

"To get the latest news update download the app"