भाजपा में पांच सीटों पर फंसा पेंच, बिखराव से बचने हो रही देरी

भोपाल। भाजपा ने रविवार को मध्यप्रदेश की तीन लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इस तरह प्रदेश की 29 सीटों में से पार्टी 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। पांच सीटों पर अभी भी पेंच फंसा हुआ नजर आ रहा है। जिसके चलते पार्टी को प्रत्याशी घोषित करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने मध्यप्रदेश की तीन सीटों खजुराहो से वीडी शर्मा, रतलाम से जीएस डामौर एवं धार से छतर सिंह दरबार को मैदान में उतारा है। इस तरह देखा जाए तो प्रदेश की 29 सीटों में से भाजपा अभी तक 24 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। शेष पांच सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर पेंच फसा नजर आ रहा है। जिसमें भोपाल, इंदौर, गुना, विदिशा और सागर लोकसभा सीटें शामिल हैं। पार्टी सूत्रों की मानें तो इन सीटों पर भाजपा में प्रत्याशियों के नाम पर एक सहमति नहीं बन पा रही है। इस कारण पार्टी इन पांचों सीटों को होल्ड रखा है। वर्तमान में इन पांचों सीटों में से सिर्फ गुना सीट पर ही कांग्रेस का कब्जा है, बांकी चार सीटों पर भाजपा के सांसद हैं। इसलिए पार्टी इन सीटों पर प्रत्याशियों के चयन को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती है। साथ ही एक धड़े को नाराज कर दूसरे धड़े को टिकट से नवाजने से बच रही है। पार्टी की रणनीति है कि सभी की सहमति से टिकट फाइनल हो, ताकि एक बार फिर इन सीटों पर भाजपा अपना कब्जा जमा सके। पार्टी सूत्रों की मानें तो एक-दो दिन में इन सीटों पर फायनल नाम तैयार कर प्रत्याशी घोषित होने की पूरी संभावना है।

मुरैना, भोपाल से दावेदारी, लेकिन मिला खजुराहो से

भाजपा के प्रदेश महामंत्री वीडी शर्मा को पार्टी ने खजुराहो लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है। हालांकि वीडी शर्मा पहले मुरैना लोकसभा से टिकट मांग रहे थे। लेकिन यहां से पार्टी ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को प्रत्याशी बनाया है। उसके बाद शर्मा ने भोपाल से दावेदारी की, लेकिन भोपाल में स्थानीय नेताओं के विरोध के चलते पार्टी ने उन्हें वहां से टिकट नहीं दिया। विधानसभा चुनाव में भी वीडी शर्मा ने मुरैना और भोपाल की गोविंदपुरा सीट से टिकट मांग था, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया। आखिर में पार्टी ने उन्हें संघ की पसंद पर खजुराहो लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है।

"To get the latest news update download the app"