MP ELECTION : नतीजों के बाद इन प्रत्याशियों की बढ़ सकती है मुश्किलें

इंदौर

11 दिसंबर को विधानसभा चुनावों के नतीजे आ जाएंगें और फैसला हो जाएगा किसकी सरकार बनेगी और कौन प्रत्याशी विजयी होगा। लेकिन हार-जीत के बाद भी प्रत्याशियों की मुश्किल कम होने वाली नही। क्योंकि चुनाव के बाद वोटरों को लुभाने के लिए प्रत्याशियों द्वारा विज्ञापनों सहित सोशल मीडिया पर किए गए खर्च का हिसाब किताब होगा। खबर है कि सबसे ज्यादा खर्च इंदौर जिले में प्रत्याशियों द्वारा किया गया है। प्रत्याशियों के खाते में करीब दो करोड़ रुपए जुड़ जाएंगे। ये पैसे 219 विज्ञापनों के 34 लाख रुपए सहित सोशल मीडिया पर प्रचार पर खर्च के हैं। यदि ये राशि प्रत्याशियों के चुनाव खर्च में जुड़ जाएगी तो कई प्रत्याशियों का खर्चा निर्धारित खर्च से ज्यादा हो जाएगा । जिसका भार सीधा उन पर पड़ेगा।

दरअसल, विधानसभा चुनाव में इंदौर ज़िले में कुल 96 प्रत्याशी मैदान में है। इनकी मॉनिटरिंग के लिए मीडिया सर्टिफिकेशन और मॉनिटरिंग कमेटी, राज्य और जिला स्तर पर बनाई गई थी। ये प्रिंट,इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर चल रहे विज्ञापनों की मॉनिटरिंग कर रही थी। इसी कमेटी ने इंदौर जिले की 9 विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों के प्रचार प्रसार के लिए इस्तेमाल किए गए वॉट्सएप नंबर और फेसबुक वीडियों की जांच की है, उनमें 50 वीडियो ऐसे निकले हैं जिसका प्रयोग सोशल मीडिया पर राजनैतिक विज्ञापनों के लिए किया गया है।

वही कमेटी ने 170 क्लिपिंग ऐसी भी निकाली हैं, जिनका प्रयोग चुनाव प्रचार में किया गया था। चुंकी अब परिणाम आने पर केवल तीन दिन बचे है ऐसे में कमेटी खर्च के हिसाब-किताब में जुट गई है। परिणाम आते ही जिले के प्रत्याशियों के खाते में  करीब दो करोड़ रुपए जुड़ जाएंगे। ये पैसे 219 विज्ञापनों के 34 लाख रुपए सहित सोशल मीडिया पर प्रचार के हैं। अगर प्रत्याशी जीतते है तो पार्टी से खर्च में सहायता मिल सकती है , लेकिन वो हारते है तो खर्चा उन्हें ही उठाना पड़ेगा और ऐसे में उनकी मुश्किलें और बढ़ सकती है।


इनके खाते में जुड़ेंगें रुपए

- रमेश मेंदोला - बीजेपी

- अश्विन जोशी - कांग्रेस

- अंतर सिंह दरबार - कांग्रेस

- सुदर्शन गुप्ता - बीजेपी

- संजय शुक्ला - कांग्रेस

- मोहन सेंगर - कांग्रेस

- आकाश विजयवर्गीय - बीजेपी

- मनोज पटेल - बीजेपी

- विशाल पटेल - कांग्रेस

- सत्यनारायण पटेल - कांग्रेस

- जीतू पटवारी - कांग्रेस

- मधु वर्मा - बीजेपी

"To get the latest news update download tha app"