खण्डवा में भाजपा की प्रचंड बहुमत से जीत, नंदकुमार ने लगाया जीत का सिक्सर

खण्डवा | सुशील विधानी|  मोदी की सुनामी से खण्डवा भी अछूता नहीं रहा ,यहाँ भाजपा ने बड़े अंतर से अपनी जीत दर्ज की है। भाजपा के नंदकुमार सिंह चौहान ने छठवी बार लोकसभा चुनाव जीतकर अपनी जीत का सिक्सर जमाया है। उन्होंने अपने पिछले कीर्तिमान को तोड़ते हुए इस बार 2,72,754 मतों से कांग्रेस के अरुण यादव को पराजित किया।  कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण यादव ने जनादेश को स्वीकार करते हुए कहा कि हम युवा मतदाताओ को अपने साथ जोड़ पाने में नाकामयाब रहे और न्याय योजना भी लोगो तक पहुँचाने में असफल रहे।  

खण्डवा संसदीय क्षेत्र में 14लाख 65 हजार 35 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 22 राउंड के बाद घोषित परिणामो में भाजपा के नंदकुमार सिंह चौहान के 837112 मत मिले जबकि कांग्रेस के अरुण यादव को 564358 मत मिले। यहाँ बसपा सहित कुल 11 प्रत्याशी मैदान में थे जिसमे शेष 9 में से कोई भी अपनी जमानत नहीं बचा सका। 15976 वोटर्स ने नोटा का प्रयोग किया। इस चुनाव में चौहान ने यादव को 272754 मतों से परास्त किया जबकि पिछली बार यह  आंकड़ा 259714 का था।  

खण्डवा संसदीय क्षेत्र राजनैतिक द्रष्टि से काफी महत्वपूर्ण है जिस पर पुरे प्रदेश की निगाहे लगी थी। यहाँ भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद नंदकुमार सिंह चौहान और कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण यादव की प्रतिष्ठा दांव पर थी। यहाँ दोनों के पक्ष में भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज भी चुनावी सभा करने आये ,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी दोनों की सभाएं यहाँ हुई। चुनाव के पूर्व जहाँ मुकाबला कांटे का लग रहा था वहीँ आज सुबह से परिणाम आते ही चुनाव एकतरफा लगने लगा। कांग्रेस भी इस बात को महसूस कर रही है कि चुनाव में मोदी फेक्टर बहुत प्रभावी था जिसका उन्हें कतई अंदाज़ नहीं था। कांग्रेस यह भी अब स्वीकार कर रही है कि वह युवा नए वोटर्स को अपने साथ जोड़ने में असफल रही।

कांग्रेस प्रत्याशी अरुण यादव ने जनादेश स्वीकार करते हुए कहा कि 2018 में जब मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई ,लाखो किसानो को कर्जमाफी की राहत दी  इससे उम्मीद थी कि लोकसभा चुनाव लाभ मिलेगा ,लेकिन वह नहीं मिल पाया।राहुल जी की 72 हजार की जो स्कीम थी ,  न्याय योजना बनाई उसे या तो लोग उसे समझ नहीं पाए या हमारे समझाने में कमी रह गई। जो जनादेश मिला उसे स्वीकार करते है लेकिन कांग्रेस भ्रष्टाचार के खिलाफ ,फासिस्टवादी ताकतों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगी

इधर भाजपा प्रत्याशी नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि देश के महानायक नरेंद्र मोदी के प्रति अटूट आस्था और विश्वास के बल पर और पिछली शिवराज सरकार और केंद्र की मोदी सरकार के कारण अभूतपूर्व विकास कार्य हुए उस पर जनता ने मोहर लगायी है।  मोदी को इस प्रचंड बहुमत मिलने से सरकार के निरंकुश या तानाशाह होने की आशंका गलत है ,यह प्रजातान्त्रिक तरीके से चुनी हुई सरकार है ,तानाशाहों को तो चार महीने में धूल चटा दी है। 

बागली 43177

मान्धाता 41303

खंडवा 45494

पंधाना 55694

नेपा    40417

बुरहानपुर 1136

भीकनगांव 2373

बड़वाह 52856 


की लीड के साथ बीजेपी 

272754 से जीती।

-दकुमार 837112*

-अरुण यादव 564358*

"To get the latest news update download the app"