रामनिवास रावत को मिल सकता है सिंधिया का ये पद, अटकलें तेज

भोपाल।

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस मे छोटे-मोटे बदलाव देखने को मिलने वाले है। वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को फिर समन्वय समिति का अध्यक्ष बनाए जाने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कार्यकारी अध्यक्ष  रामनिवास रावत को चुनाव अभियान समिति का अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा जोरों पर है। खबर है कि पार्टी उन्हें यह  महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंप सकती है। चुंकी अब तक यह जिम्मेदारी गुना सासंद ज्योतिरादित्य संभाल रहे थे,  लेकिन हाल ही में यूपी का राष्ट्रीय महासचिव बनाए जाने के बाद उनका रुख यूपी की ओर है, ऐसे में मध्यप्रदेश की तरफ उनका ध्यान कम हो जाएगा,जिसके चलते यह माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव तक अध्यक्ष की कमान रावत को सौंपी जा सकती है।हालांकि पार्टी की तरफ से कोई अधिकारिक पुष्टि नही की गई है, खबर है कि सिंधिया ने इसको लेकर सहमति दे दी है।

       दरअसल, ज्योतिरादित्य सिंधिया 2018 विधानसभा चुनावों के लिए न केवल राज्य कांग्रेस अभियान समिति के अध्यक्ष थे, बल्कि 2013 के विधानसभा चुनावों में भी इसी पद पर रहे। पिछले साल मई में विधानसभा चुनाव से छह महीने पहले, मुख्यमंत्री कमलनाथ को नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में भेजा गया था, जबकि सिंधिया को राज्य चुनाव अभियान समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया था और सिंधिया पार्टी की उम्मीदों पर खरे उतरे। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन गई।  लेकिन लोकसभा चुनाव में यूपी के महासचिव की कमान सौंपे जाने के बाद इस बात की चर्चा जोरों पर थी कि यह जिम्मेदारी किसको दी जाएगी। बताया जा रहा है कि खुद सिंधिया ने रावत के नाम पर सहमति जताई  है।रावत को सिंधिया का विश्वस्त माना जाता है, इसलिए कयास लगाए जा रहे है कि रावत को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।इसको लेकर पार्टी ने भी पूरी तैयारियां कर ली है। अब इस संबंध  में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) आदेश जारी करेगी। हालाकि यह नियुक्ति औपचारिक ही रहेगी। इसकी वजह लोकसभा चुनाव में समन्वय समिति की कोई बड़ी जवाबदारी नहीं होती है।

         इधर, विधानसभा चुनाव के पहले गठित कांग्रेस की संचालन कमेटी पूर्व की भांति कार्य करती रहेगी, समन्वय की जिम्मेदारी संभाल रहे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह अपनी जवाबदारी देखते रहेंगे। चारों कार्यकारी अध्यक्ष की व्यवस्था भी लागू रहेगी। वर्तमान में मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में चारों कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी, बाला बच्चन, सुरेंद्र चौधरी, रामनिवास रावत काम देख रहे हैं।


"To get the latest news update download tha app"