एयरपोर्ट जैसे रेलवे में भी चेक इन, MP की इन दो स्टेशनों पर यात्रियों को पहुंचना होगा 20 मिनट पहले

भोपाल। एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्टेशन पर भी अब आपको चेक इन से गुजरना होगा|  रेलवे हवाईअड्डों की ही तरह स्टेशनों पर भी ट्रेनों के तय प्रस्थान समय से कुछ समय पहले प्रवेश की अनुमति बंद करने की योजना बना रहा है। रेलवे के इस नए नियम के बाद यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 15 से 20 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। रेलवे देशभर के 202 स्टेशनों पर यात्रियों के लिए 20 मिनट पहले पहुंचने का नया नियम लागू करने जा रही है। इसमें मध्य प्रदेश के भोपाल और इटारसी स्टेशन भी शामिल हैं। 

एयरपोर्ट पर जिस तरह फ्लाइट के टेक ऑफ से कुछ समय पहले ही एंट्री बंद कर दी जाती है, ठीक उसी तरह ट्रेनों के प्रस्थान से कुछ समय पहले ही प्रवेश बंद कर दिया जाएगा| इस व्यवस्था के तहत रेलवे स्टेशनों को चारदीवारी से घेरा जाएगा। और आरपीएफ के जवानों को स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा। इसके बावजूद यदि कुछ जगह छूट जाती है तो उसको गेट लगाकर कवर किया जाएगा। यह सब सुरक्षा की दृष्टि के चलते किया जा रहा है| यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 15 से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा. रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि उच्च तकनीक वाली इस सुरक्षा योजना को इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दिया गया है. साथ ही 202 रेलवे स्टेशनों पर योजना को लागू करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है| स्टेशन के हर पाईंट पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी, लेकिन यहां पर यात्रियों को सिर्फ कुछ समय पहले आना होगा, जिससे उनका वक्त जाया न हो। सुरक्षा व्यवस्था बेहतर होने के बावजूद मौके पर सुरक्षाकर्मी नहीं रहेंगे।

रेलवे ने 26/11 मुंबई हमले के बाद एक रेलवे समिति बनाई गई थी, जो ये बता सके कि स्टेशनों की आंतरिक सुरक्षा कैसे हो? उसी रिपोर्ट के आधार पर रेलवे ने 202 स्टेशन का चयन किया है, जहां हाई लेवल सिक्योरिटी इक्विपमेंट लगेंगे और गलत तरीके से खोले गए एंट्री-एग्जिट प्वाइंट बंद किए जाएंगे| इस व्यवस्था से रेलवे स्टेशन सीसीटीवी कैमरा, एक्सेस कंट्रोल, बैगेज स्क्रेनिंग सिस्टम और बम की पहचान और उसको निष्क्रिय करने वाले संसाधनों से लैस रहेंगे।

"To get the latest news update download tha app"